Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

लाइफस्टाइल जरूरतों के लिए कैसे करें बचत

प्रकाशित Sat, 30, 2015 पर 14:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम अपने दिन का ज्यादातर समय पैसा कमाने में लगाते हैं, लेकिन परेशानी ये है कि हम अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग करने में बिलकुल समय नहीं दे पाते हैं। अगर आप फाइनेंशियली मजबूत होना चाहते हैं तो जरूरी है निवेश और इसकी सही प्लानिंग। निवेश की प्लानिंग करते समय सिर्फ टैक्स बचत को ध्यान में नहीं रखें, बल्कि अपनी आवश्यकताओं, जीवन के लक्ष्य और जोखिम क्षमता को भी याद रखें और सही जगह निवेश करें। यहां हम आपको सिखाते हैं निवेश के गुर और साथ ही खर्च करने का सही सलीका जो आपको देता है जिंदगी जीने का एक नया नजरिया। आज आपको निवेश के ये गुर सिखा रहे हैं बजाज कैपिटल के ईवीपी उत्तम अग्रवाल


सवाल: मेरी उम्र 30 साल और सालाना आय 12 लाख है। मैं फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड (जी) में 1000 रुपये, एचडीएफसी प्रूडेंस फंड (जी) में 4000 रुपये, पीपीएफ में 30000 रुपये, पीएफ में 4000 रुपये प्रति माह और आरडी में 5000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहा हूं। मैंने 15 लाख रुपये का होम लोन और 3 लाख रुपये का कार लोन ले रखा है। मुझे कंपनी से 5 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिला है। इसके अलावा मैंने 2 करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस ले रखा है।


मैं ट्रैवल, गैजट्स जैसी लाइफस्टाइल जरूरतों के लिए सालाना 1 लाख रुपये और बच्चे की पढ़ाई के लिए हर साल 50000 रुपये बचाना चाहता हूं। मैं अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना चाहता हूं। इसके अलावा मैं लंबी अवधि के लिए बच्चे की पढ़ाई के लिए 16 साल में 25 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 5 करोड़ रुपये जुटाना चाहता हूं। क्या मेरा मौजूदा निवेश ठीक है, नए एमएफ में निवेश पर सलाह दें?
 लक्ष्य पूरे करने के लिए निवेश की प्लानिंग कैसे करूं?


जवाब: आपके मौजूदा एमएफ अच्छे, इनमें बने रहें। शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए एकमुश्त रकम निवेश करें। आप ओपन एंडेड इक्विटी फंड में एकमुश्त निवेश करें। हर साल की जरूरत के मुताबिक रकम निवेश करें। आप 1 से ज्यादा टर्म प्लान ले सकते हैं लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। आप अपनी जिम्मेदारियां पूरी होने पर टर्म प्लान खत्म कर सकते हैं। हालांकि आपको कंपनी से 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिला है। लेकिन इलाज के बढ़ते खर्च की वजह से हेल्थ कवर जरूरी है। इसके लिए अपको अलग से पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। आप हेल्थ कवर बढ़ाने के लिए टॉप अप कवर ले सकते हैं। आपको एलएंडटी मेडिश्योर सुपर टॉप अप इंश्योरेंस लेने की सलाह है।


वीडियो देखें