कैसे जमा हों 15 साल में 2 करोड़ रुपये -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे जमा हों 15 साल में 2 करोड़ रुपये

प्रकाशित Sat, 30, 2015 पर 16:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कई लोग निवेश नहीं करना चाहते हैं क्योंकि वो नुकसान से डरते हैं। आमतौर पर लोग भूल जाते हैं कि निवेश किसी ना किसी जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है। यहां हम आपको सिखाते हैं निवेश के गुर और साथ ही खर्च करने का सही सलीका जो आपको देता है जिंदगी जीने का एक नया नजरिया। आज आपको निवेश के ये गुर सिखा रहे हैं आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के फिरोज अजीज


लेकिन आज पहले बात करते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की। इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को हुई। जिसके तहत 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलता है। इसका सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। ये योजना 18-50 साल की उम्र के व्यक्तियों के लिए है जिसके तहत प्रीमियम की रकम सीधे बचत खाते से डेबिट होगी।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना निम्न आय वर्ग को बीमा देने के मकसद से लाई गई है। जिसको लेना काफी आसान है। कम प्रीमियम की वजह से योजना आकर्षक है। इसका सम अश्योर्ड काफी कम है। इसलिए मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के लिए स्कीम मुनासिब नहीं है। 2 लाख का कवर मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के लिए काफी कम है।


अब लेते हैं आपके निवेश से जुड़े सवाल।


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है मैं अलग-अलग म्युचुअल फंडों में हर माह 9000 रुपये निवेश करता हूं। मैं 15 साल में 2 करोड़ रुपये का कॉरपस जमा करना चाहता हूं। निवेश पर सलाह दें। क्या निवेश में कुछ बदलाव करना चाहिए ताकि लक्ष्य पूरा हो सके?


जवाब: कम उम्र में बचत शुरू करने से लक्ष्य आसानी से पूरे होने में मदद मिलती है। जोखिम से बचने के लिए पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाइड होना जरूरी होता है। आपके लिए सिर्फ इक्विटी में निवेश सही नहीं, डेट में भी निवेश करें। आप इक्विटी और डेट में 80:20 का रेश्यो रखें। आप अपने मौजूदा बचत से 45 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। 2 करोड़ के लक्ष्य के लिए आपको अपना निवेश 25 फीसदी बढ़ाना होगा।


आपको सलाह है कि आप एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड, यूटीआई एमएनसी, एक्सिस लॉन्ग टर्म (ईएलएसएस), रिलायंस टैक्स (ईएलएसएस) से निकल कर एक्सिस फिक्स्ड इनकम ऑप. फंड और एफटी इंडिया शॉर्ट टर्म इनकम फंड जैसे डेट फंड में निवेश करें।


वीडियो देखें