Moneycontrol » समाचार » टैक्स

आसान हुए इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म

प्रकाशित Mon, 01, 2015 पर 09:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार ने इनकम टैक्स पेयर्स को बड़ी राहत देते हुए रिटर्न फॉर्म आसान कर दिए हैं। अब टैक्स रिटर्न भरने वालों को अपनी विदेश यात्रा या बैंक एकाउंट का ब्यौरा देने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही फॉर्म आईटीआर 2 भरने वालों को आसानी के लिए एक नए फॉर्म आईटीआर 2ए भी लाने का प्रस्ताव है। ये भी कहा गया है कि आईटीआर 2 या आईटीआर 2ए में मुख्य फॉर्म में 3 से ज्यादा पेज नहीं होंगे और 4एस को आसान बनाया गया है। सीएनबीसी-आवाज़ ने आपको पहले ही ये जानकारी दी थी कि वित्त मंत्रालय रिटर्न फॉर्म में अधिकतम 3 पेज रखने पर विचार कर रहा है।


आईटीआर 2ए उन लोगों के लिए होगा जिनकी कैपिटल गेंस, बिजनेस/प्रोफेशन या विदेश से आय नहीं है। अब आईटीआर 2 या आईटीआर 2ए में सिर्फ पासपोर्ट नंबर की जानकारी देनी होगी, विदेश यात्रा की जानकारी या खर्च बताना जरूरी नहीं होगा। इन फार्मों को भरते समय आपको बैंक के एकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड की जानकारी देनी होगी। लेकिन बैंक में रखे बैलेंस और डॉरमैंट बैंक एकाउंट की जानकारी नहीं देनी होगी।


नये फार्म जून के तीसरे हफ्ते से भरे जा सकेंगे। अब रिटर्न भरने की तारीख भी एक महीने बढ़ाई गई है। अब आईटी रिटर्न 31 अगस्त 2015 तक भरे जा सकेंगे।


वीडियो देखें