रिटायरमेंट की चिंता, कैसे बनाएं पैसा -
Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

रिटायरमेंट की चिंता, कैसे बनाएं पैसा

प्रकाशित Thu, 04, 2015 पर 13:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या आप जल्दी रिटर्न हासिल करने के फेर में रहते हैं और लंबे समय तक निवेश बनाए रखने में विश्वास नहीं रखते है? ज्यादातर लोग सिर्फ शॉर्ट टर्म में अपने निवेश के परफॉर्मेंस को देखते हैं और अच्छा रिटर्न नहीं मिलने पर निवेश खत्म कर देते हैं। लेकिन ये ठीक नहीं है क्योंकि किसी भी निवेश में अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश को लंबे समय तक बनाए रखने की जरूरत होती है। आज आपको निवेश से जुड़े गुरुमंत्र देने के लिए हमारे साथ हैं आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के फिरोज अजीज और फाइनेंशियल प्लानर उदय धूत


सवाल: मेरी उम्र 65 साल है। मैनें सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत बैंक खाते में 25 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। बचत खाते में कम ब्याज मिल रहा है। ऐसे में सेविंग अकाउंट में रखे पैसे निवेश करने पर सलाह चाहिए। कितना पैसा किस स्कीम में निवेश करें?


जवाब: सेविंग अकाउंट में ब्याज कम मिलता है। कई अन्य बचत विकल्पों में बेहतर रिटर्न मिलता है। आप 40:60 अनुपात में इक्विटी:डेट में निवेश करें। आपको सलाह है कि आप लार्ज कैप एमएफ में निवेश करें। डेट के लिए शॉर्ट टर्म बॉन्ड फंड और एक्रूअल फंड में निवेश करें।


आप लार्ज कैप फंडों में बिड़ला एसएल फ्रंटलाइन इक्विटी में 5 लाख रुपये, मिरै एसेट इंडिया ऑपरट्युनिटी फंड में 5 लाख रुपये निवेश करें।


डेट एमएफ में आपको डीडब्ल्यूएस शॉर्ट मैच्योरिटी फंड में 3.5 लाख रुपये और कोटक बॉन्ड एसटी फंड में 3.5 लाख रुपये निवेश की सलाह है।


एक्रूअल फंड में आप आईसीआईसीआई प्रू रेगुलर सेविंग्स फंड में 4 लाख रुपये और एफटी इंडिया इनकम ऑपरट्युनिटीज फंड में 4 लाख रुपये निवेश करें।


सवाल: मेरा एचडीएफसी टैक्स सेवर फंड में 1000 रुपये प्रति माह, एक्सिस इक्विटी लॉन्ग फंड में 2000 रुपये प्रति माह निवेश होता है। इसके अलावा फ्रैंकलिन इंडिया टैक्स शील्ड में भी मेरा निवेश है।


मेरा लक्ष्य 10 साल में 20 लाख रुपये, 15 साल में 30 लाख रुपये और 25 साल में 1 करोड़ रुपये का कॉरपस बनाने का है। मुझे 15000 की एसआईपी करनी है। किन फंड्स में निवेश करना अच्छा रहेगा?


जवाब: आपको लक्ष्य पूरे करने के लिए निवेश की राशि बढ़ानी होगी। आपको 10 साल में 20 लाख रुपये के लिए 8694 रुपये प्रति माह, 15 साल में 30 लाख रुपये के लिए 6005 रुपये प्रति माह और 25 साल में 1 करोड़ रुपये के लिए 5322 रुपये प्रति माह निवेश करने होंगे। इस तरह आपको हर महीने कुल 20,022 रुपये का निवेश करना होगा।


आपका मौजूदा निवेश टैक्स सेविंग्स फंड्स में है। आप अपना नया निवेश इक्विटी/बैलेंस्ड एमएफ में करें। आपको सलाह है कि आप आईसीआईसीआई प्रू बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में 5000 रुपये, मोतीलाल ओसवाल फोकस मिडकैप फंड में 2500 रुपये, बीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में 2500 रुपये निवेश करें।


वीडियो देखें