Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे करें अच्छे कर्जदाता की पहचान

प्रकाशित Thu, 11, 2015 पर 13:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुरक्षित भविष्य के लिए आर्थिक सुरक्षा बहुत जरूरी है। आर्थिक सुरक्षा के लिए बचत या सेविंग्स निहायत जरूरी माने जाते हैं। आज हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में बचत करता है। लेकिन बचत के लिए निवेश करने में आमतौर पर लोगों में दुविधा की स्थिति बनी रहती है। कहां निवेश करें, कौन-सा है निवेश का बेहतर विकल्प। कई बार लोग जानकारी के अभाव में ऐसी जगह निवेश कर देते हैं जहां उन्हें सोच के मुताबिक फायदा नहीं मिलता है। लेकिन यहां काम आते हैं हम यानि फाइनेंशियल प्लानिंग पर आपका पसंदीदा शो, योर मनी। योर मनी देता है आपको निवेश और बचत से जुड़े टिप्स और करता है भविष्य की बेहतर प्लानिंग ताकि आप रहे सेफ और सिक्योर। आज हमारे साथ शो में जुड़ रहे हैं, बजाज कैपिटल के विश्वजीत पाराशर।


घर खरीदने के लिए आमतौर पर लोग किसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक से कर्ज लेते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले कर्जदाता को भी परखना जरूरी है। दरअसल ये जानना जरूरी है कि आप जिस भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन ले रहे हैं, वो बाद में आपके लिए कोई मुसीबत तो नहीं बनेगा। वो आपके प्रति जिम्मेदार रहेगा या नहीं। बेहतर कर्जदाता कैसे चुनें ये भी एक कला है। इसके लिए आज शो में हम आपको देंगे खास टिप्स।


कर्जदाता चुनने से पहले फाइनेंशियल पोर्टफोलियो अपडेट करें और हरेक बैंक के ब्याज दर पता करें। जरूरी है कि एक साथ कई बैंकों में लोन के लिए अप्लाई नहीं करें। अप्रूवल मिलने के बाद ब्याज पर बातचीत नहीं करें। सिबिल में हर लोन की पड़ताल से ग्राहक का स्कोर 10 प्वाइंट कम होता है और कम स्कोर से ब्याज दर पर मोल-भाव करने में दिक्कत होती है। कर्ज की शर्तों की ब्याज दरों से तुलना करें र बैंक से अनुमानित चार्ज, लागत, फीस के बारे में लिखित में लें। बैंकों के डॉक्यूमेंट्स की तुलना करें और बैंक का चुनाव करें, तय ब्याज दर पर लोन लें।


प्री-अप्रूव्ड लोन
आजकल प्री-अप्रूव्ड लोन दिया जा रहा है। अगर लोन चुकाने का रिकॉर्ड अच्छा तो ही प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिल सकता है। लोन प्री-पेंमेंट किया तो भी प्री-अप्रूव्ड लोन मिलता है। बैंक सैलरी, क्रेडिट कार्ड रीपेमेंट के आधार पर प्री-अप्रूव्ड लोन देते हैं।


प्री-अप्रूव्ड लोन के प्रकार
अनसिक्योर्ड और सीक्योर्ड दो तरह के प्री-अप्रूव्ड लोन होते हैं। पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड अनसिक्योर्ड लोन होते हैं और य कार, होम लोन सिक्योर्ड लोन होते हैं। प्री-अप्रूव्ड लोन लेने की प्रक्रिया भी आम लोन के जैसी ही होती है। इसके लिए बैंक में सारे जरूरी कागजात जमा करने होते हैं।


हमेशा ध्यान रखें कि जरूरत पड़ने पर ही लोन लें। लोन ग्राहक को ही चुकाना होगा और जितनी आसानी से वो अपना कर्ज चुका पाएंगे उनकी फाइनेंशियल सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी।


वीडियो देखें