Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: कितना होना चाहिए आपका टर्म इंश्योरेंस

प्रकाशित Sat, 20, 2015 पर 14:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश के लिए सबसे पहला कदम है अपने लक्ष्य तय करना। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर सही लक्ष्य नहीं तो फिर निवेश का कोई मकसद नहीं। पहले लक्ष्य बनाएं और फिर पैसे लगाएं। आमतौर पर लोग, लक्ष्य तो तय कर लेते हैं लेकिन वो पर्याप्त नहीं होते क्योंकि हम सभी महंगाई को भूल जाते हैं। महंगाई को ध्यान में रखकर तय किया गया लक्ष्य ही सही रिटर्न देगा। ऐसे में सही लक्ष्य तय करें ताकि आपको मिले निवेश का पूरा फायदा।

निवेश से जुड़ी बारीकियों को समझाने और आपको अपने भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में आपकी मदद करेंगे एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी और पॉलिसीएक्स डॉटकॉम के नवल गोयल।
 
सवालः टर्म इंश्योरेंस है। पत्नी के लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने की सोच रहे हैं। जानना चाहते हैं कि क्या ये ठीक रहेगा?
 
नवल गोयलः टर्म प्लान, कमाने वाले लोगों के लिए हैं। आप हाउसवाइफ के लिए भी टर्म प्लान ले सकते हैं। कई कंपनियां गैर कमाई वाले लोगों को भी टर्म प्लान देती हैं। हाउसवाइफ के लिए टर्म प्लान पति की पॉलिसी के साथ खरीदा जा सकता है और सम एश्योर्ड के लिए एक तय सीमा होती है। आप एनडाउमेंट प्लान खरीद सकते हैं। ये प्लान गैर कमाई वाले सदस्यों के लिए भी हैं। 
 
सवालः मेरी उम्र 28 साल है और सालाना आय 2.16 लाख रुपये हैं। मेरे पास 25 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस, 2 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस, एलआईसी में सालाना 3958 रुपये और म्युचुअल फंड में माह 6000 रुपये का निवेश है। मेरे पोर्टफोलियो में प्रीमियर इक्विटी फंड, आईडीएफसी स्टरलिंग इक्विटी फंड और फ्रैंकलिन बिल्ड इंडिया जैसे फंड्स है। 6 साल में 10 लाख रुपये, 25 साल में 40 लाख रुपये और 30 साल में 1 करोड़ रुपये का लक्ष्य है। मौजूदा निवेश पर सलाह चाहिए, क्या स्कीम ठीक हैं या आईडीएफसी स्टरलिंग से स्विच करना बेहतर रहेगा?
 
गजेंद्र कोठारीः 6 साल में 10 लाख रुपये के लिए प्रति माह 9,500 रुपये का निवेश करना होगा और 9,500 रुपये की एसआईपी इक्विटी डाइवर्सिफाइड फंड में करनी होगी। 25 साल में 40 लाख रुपये के लिए प्रति माह 2,100 रुपये का निवेश करना होगा और 2,100 रुपये की एसआईपी इक्विटी डाइवर्सिफाइड फंड में करनी होगी।

30 साल में 1 करोड़ रुपये के लिए 2,900 रुपये का निवेश करना होगा और 2,900 रुपये की एसआईपी इक्विटी डाइवर्सिफाइड फंड में करनी होगी। आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में निवेश अच्छा है। आईडीएफसी स्टरलिंग इक्विटी भी अच्छा फंड है। फ्रैंकलिन इंडिया बिल्ड इंफ्रास्ट्रक्चर फोक्स्ड म्युचुअल फंड इस तरह के थीमैटिक फंड से दूर रहें। लार्ज कैप फंड में स्विच करने की सलाह होगी। फ्रैंकलिन इंडिया ब्लू चिप या डीएसपी ब्लैकरॉक टॉप 100 अच्छे फंड हैं।
 
वीडियो देखें