Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग के जरिए कमाएं अच्छा रिटर्न

प्रकाशित Sat, 20, 2015 पर 16:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश के लिए सबसे पहला कदम है अपने लक्ष्य तय करना। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर सही लक्ष्य नहीं तो फिर निवेश का कोई मकसद नहीं। पहले लक्ष्य बनाएं और फिर पैसे लगाएं। आमतौर पर लोग, लक्ष्य तो तय कर लेते हैं लेकिन वो पर्याप्त नहीं होते क्योंकि हम सभी महंगाई को भूल जाते हैं। महंगाई को ध्यान में रखकर तय किया गया लक्ष्य ही सही रिटर्न देगा। ऐसे में सही लक्ष्य तय करें ताकि आपको मिले निवेश का पूरा फायदा।

योर मनी में हम फाइनेंशियल प्लानिंग और निवेश से जुड़े गुरुमंत्र जानेंगे डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉट हर्षरुंगटाडॉटकॉम के हर्ष रुंगटा से। 
 
सवालः मेरी उम्र 40 साल हैं और मैं म्युचुअल फंड में प्रति माह 12000 रुपये की एसआईपी करता हूं। मेरे पोर्टफोलियो में एचडीएफसी टॉप 200, आईसीआईसीआई प्रू फोक्स्ड ब्लूचिप, बिड़ला टॉप 100 फंड और एचडीएफसी मिडकैप ऑपरट्युनिटीज फंड हैं। मौजूदा निवेश और फंड पर सलाह चाहिए?

बेटियों की पढ़ाई के लिए 2018-2020 तक 20 लाख रुपये, बेटियों की शादी के लिए 2024-2026 तक 30 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये चाहिए। प्रति माह 3000 रुपये का निवेश और करना है। एसबीआई ब्लूचिप और फ्रैंकलिन इंडिया हाई ग्रोथ कंपनीज फंड में से कौन-सा बेहतर है?
 
हर्ष रुंगटाः बच्चों की पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये का लक्ष्य है। 4-5 साल में इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको एसआईपी शुरू करनी होगी। प्रति माह 35000 रुपये की एसआईपी आपको बैलेंस्ड फंड में करनी चाहिए। मौजूदा निवेश की वैल्यू 7.50 लाख रुपये बच्चों की शादी के लक्ष्य के लिए रखनी चाहिए। इसके अलावा इक्विटी म्युचुअल फंड में प्रति माह 1800 रुपये की एसआईपी और शुरू करनी चाहिए। आपकी मौजूदा सभी एसआईपी अच्छी स्कीम में हैं। रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये का लक्ष्य पूरा करने के लिए 18600 रुपये की एसआईपी इक्विटी म्युचुअल फंड में ही करनी होगी।
 
सभी लक्ष्यों के लिए प्रति माह 43000 रुपये की नई एसआईपी शुरू करनी होगी। मौजूदा निवेश से सभी लक्ष्य पूरे करना मुमकिन नहीं हैं। आप बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं।  शादी के लक्ष्य के लिए प्रति माह 5400 रुपये का निवेश कम होगा, लिहाजा 3000 रुपये की नई एसआईपी फ्रैंकलिन इंडिया हाई ग्रोथ कंपनीज में शुरू करनी होगी।

वीडियो देखें