Moneycontrol » समाचार » बीमा

कैसे चुनें सही इंश्योरेंस पॉलिसी

प्रकाशित Fri, 26, 2015 पर 16:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानिंग में इंश्योरेंस की अहम भूमिका होती है। इंश्योरेंस के बिना आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग अधूरी है। इंश्योरेंस लेते वक्त लोगों के मन में सवाल होता है कि हम इसे किस तरह खरीद सकते हैं और कौन सी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए। साथ ही किसी व्यक्ति के लिए कितने का इंश्योरेंस होना चाहिए? आपको इन्हीं सब सवालों के जवाब दे रहे हैं एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी


गजेंद्र कोठारी के मुताबिक इंश्योरेंस पॉलिसी कई तरह की होती हैं जिनमें विथ प्रॉफिट और मार्केट लिंक्ड पॉलिसी शामिल हैं। विद प्रॉफिट में एंडोमेंट, मनीबैक पॉलिसी ज्यादा पॉपुलर है। वहीं मार्केट लिंक्ड पॉलिसी में यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान यानी यूलिप शामिल है। ये इंश्योरेंस के साथ इनवेस्टमेंट पॉलिसी होती है। गजेंद्र कोठारी के मुताबिक टर्म इंश्योरेंस कम लोग लेते हैं लेकिन स्मार्ट इनवेस्टर बनने के लिए हमें टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए।


गजेंद्र कोठारी ने बताया कि कम उम्र में लाइफ कवर लेने से ज्यादा फायदा होता है। जल्दी कवर लेने से कम प्रीमियम में ज्यादा कवर मिलता है। गजेंद्र कोठारी के मुताबिक सैलरी का 15-20 गुना कवर लेना बेहतर होता है। गजेंद्र कोठारी ने कहा कि इंश्योरेंस पॉलिसी में एक्स्ट्रा प्रीमियम देने पर राइडर भी मिलते है। जिनमें एक्सिडेंटल बेनेफिट और क्रिटिकल इलनेस जैसे राइडर शामिल हैं।


वीडियो देखें