Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की जरूरत क्यों, क्या है टर्म प्लान

प्रकाशित Mon, 29, 2015 पर 16:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लाइफ इंश्योरेंस सभी के लिए जरूरी है। शायद इसीलिए केंद्र सरकार का भी सबके बीमा पर जोर है। ये न सिर्फ  फाइनेंशियल प्लानिंग का जरूरी पार्ट है बल्कि आपको सुरक्षा भी देता है। लेकिन लाइफ इंश्योरेंस को लेकर लोगों  के जेहन में कई सवाल उठते हैं। जैसे टर्म प्लान क्या है, इसे कैसे खरीदना चाहिए, टर्म प्लान खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाए। आज आपके इन्हीं सब सवालों से जुड़ी सलाह देने के लिए हमारे साथ हैं myinsurance.com के मनोज असवानी।


मनोज असवानी ने बताया कि टर्म प्लान प्योर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होती है। टर्म प्लान आपके आमदनी के स्रोत को सुरक्षा देता है। मनोज असवानी के मुताबिक टर्म प्लान सभी के लिए जरूरी है। कम उम्र में टर्म प्लान लेने पर कम प्रीमियम देना होता है।


मनोज असवानी के मुताबिक टर्म प्लान में 10 से 40 साल तक के लिए कवर मिलता है। मनोज असवानी ने कहा 65 की उम्र तक के लिए ये पॉलिसी लें और सालाना आमदनी का 20 गुना कवर लेना
बेहतर होता है। टर्म प्लान लेते समय आमदनी के साथ लोन को भी कवर करें। निवेश को अपनी बाकी जरूरतों के लिए टर्म प्लान नहीं
लेना चाहिए।


मनोज असवानी ने बताया कि सभी कंपनियों के टर्म प्लान ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ऑनलाइन टर्म प्लान लेना सस्ता होने के साथ ही आसान भी होता है।


मनोज असवानी के मुताबिक टर्म प्लान लेने के लिए 50 लाख के कवर और 45 की उम्र तक मेडिकल चेक-अप जरूरी नहीं होता। अब मेडिकल चेक-अप घर पर ही हो जाते हैं। मनोज असवानी ने कहा कि टर्म प्लान लेते वक्त पूरी जानकारी दें और मेडिकल हिस्ट्री बताएं जिससे आपको क्लेम अमाउंट मिलने में दिक्कत नहीं होगी।


वीडियो देखें