Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

बदले एनपीएस के नियम, आपको क्या होगा फायदा

प्रकाशित Thu, 02, 2015 पर 11:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सही निवेश आज के दौर में बेहद जरूरी है। अपने पैसे को सही जगह निवेश करना यह सबसे बड़ी चुनौती होती है। इसलिए पैसे कहां लगाना चाहिए, इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। सिर्फ निवेश करना ही नहीं बल्कि उसकी तुलना हमेशा दूसरे क्षेत्र के निवेश से करते रहनी चाहिए क्योंकि इससे मिलने वाले मुनाफे का पता चलता है। साथ ही निवेश कितना बेहतर है इसकी भी जानकारी मिल जाती है। आपको निवेश की बारीकियों को समझाने और भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में आपकी मदद करेंगे वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी।


बात करते हैं एनपीएस की। एनपीएस यानि नेशनल पेंशन स्कीम को और आकर्षक बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। खाताधारकों को अब खास इमरजेंसी स्थितियों में आंशिक विड्रॉल की अनुमति मिलेगी। पीएफआरडीए यानि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने एनपीएस के एक्जिट और विड्रॉल नियमों में बदलाव किया है। पहले नियम के तहत इस तरह से पैसे निकालने की अनुमति नहीं थी। आइए हम हेमंत रुस्तगी से समझते हैं कि स्कीम के नियमों में किस तरह की ढील दी गई है और आप कैसे इससे आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।


अब एनपीएस से आंशिक विड्रॉल सुविधा के तहत निवेशकों को आंशिकतौर पर पैसे निकालने की छूट दी गई है। जिसके तहत निवेशक अब अपने योगदान का 25 फीसदी तक धन निकाल सकता है। इसमें सिर्फ व्यक्ति के योगदान का 25 फीसदी शामिल होगा। ध्यान रखें कि कंपनी और योगदान के ब्याज पर छूट नहीं मिलेगी।


एनपीएस से आंशिक विड्रॉल बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी, घर बनाने, खास बीमारियों के इलाज, अपने, पत्नी, बच्चों और आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए किया जा सकेगा।


एनपीएस से संबंधित नए नियमों के तहत स्कीम में 10 साल पूरे होने पर ही पैसे निकाले जा सकेंगे और स्कीम के दौरान सिर्फ 3 बार पैसे निकालने की सुविधा होगी। इसके अलावा हर 5 साल के बाद ही पैसे निकालने की सुविधा होगी।


एनपीएस के नए नियम के तहत कॉरपोरेट निवेशकों के लिए 60 साल रिटायमेंट उम्र होगी। जिसके लिए कंपनी की बताई रिटायरमेंट उम्र मान्य होगी। पहले 60 साल की उम्र में एकमुश्त राशि निकालने पर एनपीएस खाता बंद हो जाता था। लेकिन अब रिटायरमेंट के 15 दिन पहले बताने पर एनपीएस खाता जारी रखने की सुविधा दी गई है। अब एनपीएस में 70 साल तक पैसे जमा किए जा सकेंगे।


नये नियमों के तहत अब रिटायरमेंट पर 40 फीसदी रकम की एन्युटी खरीदना जरूरी होगी। अब एन्युटी को 3 साल तक टालने का विकल्प भी दिया गया है। इसके के अलावा अब टियर 1 खाते की पूरी रकम निकालने का भी प्रावधान किया गया है। 60 साल की उम्र तक जमा रकम 2 लाख या कम तो पूरा पैसा निकालने की सुविधा होगी और अगर 60 साल से कम उम्र तक जमा रकम 1 लाख से कम तो एन्युटी खरीदनी जरूरी नहीं होगी। साथ ही फ्री लुक-इन पीरियड में ही खाता बंद करने और फ्री लुक-इन पीरियड में दोबारा निवेश करने का विकल्प भी है।


वीडियो देखें