Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

ग्रीस संकट: क्या आपके इन्वेस्टमेंट पर होगा असर

प्रकाशित Thu, 02, 2015 पर 12:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सही निवेश आज के दौर में बेहद जरूरी है। अपने पैसे को सही जगह निवेश करना यह सबसे बड़ी चुनौती होती है। इसलिए पैसे कहां लगाना चाहिए, इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। सिर्फ निवेश करना ही नही बल्कि उसकी तुलना हमेशा दूसरे क्षेत्र के निवेश से करते रहनी चाहिए क्योंकि इससे मिलने वाले मुनाफे का पता चलता है। साथ ही निवेश कितना बेहतर है इसकी भी जानकारी मिल जाती है। आज आपको निवेश की बारीकियों को समझाने और आपको अपने भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में आपकी मदद करेंगे haeshroongta.com के हर्ष रूंगटा।


सबसे पहले बात करते हैं ग्रीस संकट और उससे अपके निवेश पर पड़ सकने वाले असर की। कमाई से ज्यादा खर्च के लिए उधार लेने से ग्रीस के हालात बिगड़ गयें हैं। जो आज दुनिया में ग्रीस संकट के नाम से जाना जाता है। ग्रीस इस समय उधार की रकम पर ब्याज भी चुकाने की हालत में नहीं है। ग्रीस के पास खर्च घटाने और कमाई बढ़ाने के अलावा कोई उपाय नहीं है। ग्रीस को कमाई बढ़ाने के लिए टैक्स की दरें बढ़ानी होंगी। इसके अलावा उसको खर्च घटाने के लिए सामाजिक योजनाओं पर खर्च कम करना होगा।


ग्रीस मुद्दे का इक्विटी निवेश पर असर पड़ सकता है। जिससे निपटने के लिए इक्विटी में हमें लंबे समय का निवेश विकल्प अपनाने की जरूरत है। इक्विटी में निवेश के लिए एसआईपी सही तरीका है। अगर आपको एकमुश्त निवेश करना है तो लिक्विड/इनकम फंड में निवेश करें। और लिक्विड/इनकम फंड की रकम को धीरे-धीरे इक्विटी में ट्रांसफर करें।


लंबे समय के निवेशकों को ग्रीस मामले से घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने डेट इन्वेस्टमेंट में बदलाव कर सकते हैं। अगर आपको आने वाली तिमाहियों में पैसे की जरूरत हो तो लिक्विड फंड में पैसे लगाएं। गोल्ड में निवेश पर भी ग्रीस संकट असर कम रहने की उम्मीद है। निवेश कों सलाह है कि ग्रीस संकट को ध्यान में रखते हुए एसेट एलोकेशन स्ट्रैटेजी के मुताबिक निवेश करते रहें।


वीडियो देखें