Moneycontrol » समाचार » बीमा

पोर्टफोलियो में इंश्योरेंस की जरूरत क्यों!

प्रकाशित Wed, 15, 2015 पर 16:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानिंग का एक जरूरी हिस्सा होता है बीमा यानी इंश्योरेंस। लेकिन इस बारे में आम लोगों में जानकारी कम है। इंश्योरेंस क्यों जरूरी है, क्यों लेना चाहिए इंश्योरेंस, किस तरह का प्लान चुनें। इन्हीं सभी सवालों के जवाब देने के लिए आज हमारे साथ हैं पॉलिसी बाजार के को फाउंडर और सीईओ यशीश दहिया।


यशीश दहिया ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा18-55 साल उम्र के लोगों के लिए है। इसके तहत 330 रुपये सालाना प्रीमियम देकर पॉलिसी जा सकती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा
के तहत 2 लाख रुपये तक का जीवन बीमा कवर मिलता है।


यशीश दहिया के मुताबिक जीवन ज्योति बीमा में 2 लाख रुपये का बीमा काफी कम है। सैलरी का 10-16 गुना कवर जरूरी होता है। इसके लिए अलग से टर्म प्लान लेना फायदेमंद होगा। यशीश दहिया ने बताया कि ऑनलाइन लाइफ कवर काफी सस्ते है। जिनको आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा साथ में ले सकते हैं।


यशीश दहिया ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 18-70 साल की उम्र तक के लोगों के लिए का एक्सीडेंट बीमा योजना है। 12 रुपये सालाना में मिलती है। यशीश दहिया के मुताबिक सिर्फ ये बीमा लेना पर्याप्त नहीं है। इसके साथ पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेना ही समझदारी है।