Moneycontrol » समाचार » निवेश

पोर्टफोलियो में संतुलन जरूरी

प्रकाशित Sat, 16, 2010 पर 16:20  |  स्रोत : Hindi.in.com

16 अक्टूबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी
का कहना है कि किसी भी पोर्टफोलियो में सभी विकल्पों का संतुलन होना चाहिए। आपके निवेश विकल्प ऐसे होने चाहिए जिनसे रिटर्न तो मिले ही, पैसे पर जोखिम भी ज्यादा ना हो।


निवेशक अक्सर संशय में रहते हैं कि शेयरों में निवेश करके फटाफट मुनाफा कमा सकते हैं तो लंबी अवधि के बॉन्डों में पैसा क्यों लगाया जाए। हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक बॉन्ड में निवेश पर जोखिम तो कम होता है लेकिन मौजूदा रिटर्न की संख्या भविष्य की महंगाई दर से मुकाबला कर पाएगी या नहीं इस तथ्य को भी सोच कर चलना चाहिए।


सालाना 7 फीसदी के रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम (8 फीसदी गारंटीड रिटर्न) एमआईपी म्युचुअल फंड (कम से कम 9-10 फीसदी का अनुमानित रिटर्न), उच्च क्वालिटी बैलेंस्ड फंड के संयोजन से एक पोर्टफोलियो बनाया जा सकता है।


ऐसे पोर्टफोलियो के लिए हेमंत रुस्तगी ने एचडीएफसी एमआईपी लॉन्ग टर्म, कैनेरा रोबेको एमआईपी, एचडीएफसी प्रूडेंस और रिलायंस रेग्युलर बैलेंस्ड फंडों के नाम सुझाए हैं।


सालाना 12 फीसदी रिटर्न के अनुमान के साथ 8 साल में 1 करोड़ रुपये की पूंजी पाने के लिए हर महीने 64,000 रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप 47,000 रुपये हर महीने निवेश कर सकते हैं तो 1 करोड़ रुपये का लक्ष्य पाने के लिए 10 साल तक निवेश करना होगा।



इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में निवेश करके 1 लाख से अतिरिक्त 20,000 रुपये तक के निवेश पर टैक्स बचा सकते हैं। अगर केवल टैक्स बचाने के लिए निवेश करना है तो आयकर धारा 80 सी के तहत पीपीएफ, ईएलएसएस में पैसे लगाए जा सकते हैं। हेमंत रुस्तगी के मुताबिक कैनरो रोबेको टैक्स सेवर और एचडीएफसी टैक्स सेवर अच्छे टैक्स बचत फंड हैं।



हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक लंबी अवधि के लिए निवेश करते वक्त महंगाई दर का खयाल रखना चाहिए। इक्विटी में जोखिम है लेकिन लंबी अवधि में म्युचुअल फंड सही रिटर्न देंगे। लंबी अवधि के लिए अच्छे डाइवर्सिफाइड फंड चुनकर आप महंगाई बढ़ने के बाद भी बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।


अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार एचडीएफसी इक्विटी फंड, एचडीएफसी टॉप 200, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड फंड या आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में से कोई फंड चुन सकते हैं।



वीडियो देखें