Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की समझ: क्या है होल लाइफ पॉलिसी

प्रकाशित Mon, 27, 2015 पर 16:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस अगर आपकी पूरी जिंदगी को सिक्योर कर दे तो इससे बेहतर भला क्या हो सकता है? लेकिन ये होगा कैसे, इसके लिए किस तरह की पॉलिसी लेनी होगी, अवधि कितनी होगी, इन्हीं सब सवालों का जवाब हम आज देंगे इंश्योरेंस की समझ में। यहां हम बात करेंगे एक खास तरह की पॉलिसी के बारे में जिसे होल लाइफ पॉलिसी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि ये पूरी जिंदगी के लिए पॉलिसी होती है। लेकिन क्या है इसकी बारीकियां और क्या इन्हें लेना आपके लिए है फायदे की बात ये बताने के लिए आज हमारे साथ हैं फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या


होल लाइफ पॉलिसी में बीमाधारकों को ताउम्र बीमा सुरक्षा का फायदा मिलता है। और बीमाधारक की मृत्यु पर पॉलिसी बेनिफिट नॉमिनी को मिलता है। इस तरह की पॉलिसी में लंबे समय के लिए लाइफ कवर मिलता है। होल लाइफ पॉलिसी में बीमाधारक की मौत पर नॉमिनी को बीमा की रकम मिलना तय होती। इस तरह की पॉलिसी का प्रीमियम आमतौर पर ज्यादा होता है।


होल लाइफ पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट अवधि को प्रीमियम पेमेंट टर्म माना जाता है। इसमें कम समय के प्रीमियम पर पूरी जिंदगी का कवर मिलता है। होल लाइफ पॉलिसी का चुनाव बुनियादी बीमा जरूरतें पूरी होने के बाद करना चाहिए। सभी बुनियादी बीमा जरूरतें पूरी होने के बाद होल लाइफ पॉलिसी खरीदना बेहतर होता है।


वीडियो देखें