Moneycontrol » समाचार » टैक्स

कैसे बचाएं लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स

प्रकाशित Sat, 01, 2015 पर 17:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम कितनी भी कमाई या कितनी भी तरक्की कर ले, लेकिन जब भी बात टैक्स जमा करने की आती है तब सभी के दिमाग में एक ही सवाल आता है कि क्या करें जिससे हमारा टैक्स बचें तो आपकी इसी उलझन को सुलझाएंगे टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया।    


टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया के मुताबिक करदाता सेक्शन 54 के तहत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। अगर पुरानी प्रॉपर्टी बेचकर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन हुआ तो आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन की राशी को नई प्रॉपर्टी में निवेश करना होगा तभी छूट का फायदा मिलेगा। सुभाष लखोटिया का कहना है कि रिटर्न फॉर्म में आधार नंबर देने पर करदाता को आईटीआर बंगलुरु भेजना नहीं पड़ता है।


सुभाष लखोटिया का कहना है कि प्रॉपर्टी मॉर्गेज लोन के ब्याज पर छूट नहीं मिलती, लेकिन अगर प्रॉपर्टी खरीदने के लिए लोन लिया है तो ब्याज पर छूट मिलेगी। प्रॉपर्टी मॉर्गेज करके मिली राशी से यदि प्रॉपर्टी नहीं खरीदी जाएं तो ब्याज पर भी छूट नहीं मिल पाएगी। करदाता होम लोन, बच्चों के एजुकेशन लोन पर भी टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। सेक्शन 80ई के तहत एजुकेशन लोन पर टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है। होम लोन में दूसरे घर के लोन के ब्याज पर किराए की आमदनी से पूरी छूट का फायदा लिया जा सकता है।


वीडियो देखें