Moneycontrol » समाचार » निवेश

प्रोटेक्शन, बेहतर रिटर्न के लिए कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 15, 2015 पर 14:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपके लिए पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग सबसे ज्यादा जरूरी है और योर मनी के जरिए हम आपको अपने सभी फाइनेंशियल गोल को पाने के लिए सही रास्ता दिखाते हैं, सही रोड मैप देते हैं। आइए जानते हैं अपनापैसा डॉटकॉम के हर्ष रूगंटा से प्रोटेक्शन और बेहतर रिटर्न के लिए कहां करें निवेश। साथ ही जानेंगे फिक्सड डिपॉजिट या वेल्थ मैक्सिमाइजर प्लान में कहां होगा बेहतर निवेश।


सवालः मैं आईसीआईसीआई बैंक में एफडी कराना चाहती हूं लेकिन बैंक प्रतिनिधि के मुताबिक वेल्थ मैक्सिमाइजर प्लान 5 निवेश के लिए बेहतर है, इस पर क्या सलाह होगी?


हर्ष रूगंटाः मैक्सिमाजर फंड 5 एक इक्विटी आधारित यूलिप प्लान है। इस प्लान में निवेश के साथ इंश्योरेंस भी जुड़ा है। बैंक का प्रतिनिधि आपको गलत सलाह दे रहा है। एफडी की तुलना में ये सुरक्षित निवेश नहीं है। हालांकि ये प्लान लंबी अवधि में ज्यादा रिटर्न दे सकता है, लेकिन सालाना आधार पर रिटर्न में काफी घटबढ़ होगी।


सवालः मैं सालाना एसबीआई में 1.5 लाख रु और एलआईसी मनी बैक पॉलिसी में 33,000 रु और हेल्थ इंश्योरेंस में 8,000 रु का निवेश करता हूं। मैं सालाना करीब 2 लाख रु तक का निवेश कर सकता हूं। प्रोटेक्शन और बेहतर रिटर्न के लिए कहां निवेश करूं?


हर्ष रूगंटाः इंश्योरेंस प्लान प्रोटेक्शन के लिए लेना चाहिए, ना कि निवेश के लिए। एसबीआई और एलआईसी की मनी बैक पॉलिसी में आपको अच्छा रिटर्न नहीं मिलेगा। एसआईपी के जरिए आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। निवेश के लिए आपको किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की मदद जरुर लेनी चाहिए।


एचडीएफसी सिक्योरिटीज की टिप्स

निवेश हमेशा लंबी अवधी का ही होना चाहिए। खासतौर से अगर इक्विटी का निवेश हो तो इंसान अपनी कमाई से नही, बल्कि अपने खर्चों की आदतों से अमीर बनता है, यानी सोच समझकर खर्चा करने वाला व्यक्ति ही आर्थिक तरक्की की राह पर चल पाता है। अपनी कमाई को सही जगह निवेश करने के साथ-साथ, उसे ट्रैक भी करना बेहद जरूरी है। रिस्क प्लानिंग हमेशा होनी चाहिए, फिर चाहे वो कंटीजेंसी प्लानिंग हो या फिर आपके निवेश के अनुमान की प्लानिंग।


वीडियो देखें