Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: मेडिकल इंश्योरेंस कराना बेहद जरूरी

प्रकाशित Wed, 19, 2015 पर 11:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग उतनी ही जरूरी है, जितना के आपका हेल्थ चेकअप। जैसे एक डॉक्टर आपको बीमारी की दवा देता है, वैसे ही येर मनी के जरिए हम आपको अपने सभी फाइनेंशियल गोल को पाने के लिए सही रास्ता दिखाते हैं, सही रोडमैप देते हैं। आज आपके सवालों के जवाब देंगे एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


निखिल कोठारी का कहना है कि हमें लाइफ इंश्योरेंस के साथ हेल्थ इंश्योरेंस लेना बेहद जरूरी है क्योंकि मेडिकल एमरजेंसी कभी भी आ सकती है। बीमारी, दुर्घटना के लिए मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूरी है। डेंगू के लिए कवर प्लान लेना सही होगा क्योंकि आजकल ये काफी फैल रहा है। जिंदगी में किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए मेडिकल इंश्योरेंस कराना चाहिेए। एक कंटिजेंसी फंड बनाना बेहद जरूरी है और इस फंड में 6-8 महीने की सैलरी जमा करें। आप लिक्विड फंड या एफडी में निवेश कर सकते हैं। निवेश से जुडीं तमाम बारीकियां आपको पता होनी चाहिए और जब हाथ में पैसें हो, तो आपको संयम से काम लेना चाहिए, और सोच समझकर खर्च करना चाहिेए।


सवालः अगर म्युचुअल फंड में निवेश बेहतर है तो मिडकैप म्युचुअल फंड में 10-12 साल के लिए निवेश करना चाहता हूं, क्या 16-18 फीसदी रिटर्न मुमकिन है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में 1600 रुपये हर माह, पीएफ में 12,000 रुपये हर माह और एचडीएफसी टॉप 200 में 1,000 रुपये हर माह डाल रहा हूं। मुझे 15-20 साल में 3-4 करोड़ रुपये जमा करना है तो प्लॉट या म्युचुअल फंड किसमें निवेश करना चाहिए?


निखिल कोठारीः 10-12 साल के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड सबसे बेहतर होते हैं और पिछले 10 साल में डायवर्सिफाइड फंड ने 16.5 फीसदी का रिटर्न दिया है। रियल एस्टेट में टैक्स का फायदा नहीं मिलता है और रियल एस्टेट की टाइटल, बेचने को लेकर मुश्किल होती है। 10-15 साल के लिए मिडकैप एमएफ में निवेश अच्छा साबित हो सकता है। 10 साल में मिड और स्मालकैप म्युचुअल फंड ने 18.65 फीसदी का रिटर्न दिया है। आपको 3 करोड़ रुपये जमा करने के लिए 30,000 रुपये हर माह का एसआईपी करना होगा। आप फिलहाल कम राशि से एसआईपी शुरु कर सकते हैं, बाद में इसे बढ़ा सकते हैं। आपको यूटीआई मिडकैप फंड और मिराए इमर्जिंग ब्लू चिप फंड में पैसा लगाने की सलाह है।


योर मनी इंवेस्टमेंट टिपः कोई भी निवेश करने से पहले थोडा रिसर्च, और सही प्लीनिंग जरूरी होती है। सोच समझकर निवेश हमेश आपको सही रिटर्न देता है। बाजार में उतार चढाव तो हमेशा ही रहता है लेकिन एक निवेशक, इस सबसे ना घबराते हुए, अपनी निवेश रणनीति और निवेश की अवधि पर ज्यादा ध्यान देता है। पैसे कमाना, एक बार का काम नही है, ये एक ऐसी कला है जो आपको हमेश आपके अपने सभी सपने पूरी करने के लिए सीखनी होगी, और इस कला में निखार लाना होगा।


वीडियो देखें