Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः सोशल सिक्योरिटी स्कीम कितनी फायदेमंद

प्रकाशित Wed, 19, 2015 पर 12:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस या बीमा में आपको रिटर्न की नही बल्कि रिस्क कवर की चिंता करनी चाहिए। क्योकिं बीमा आपकी आर्थिक सुरक्षा के लिए होता है, ना की निवेश के लिए। योर मनी में आज हम आपकी इंश्योरेंस से जुडी तमाम उलझनों को दूर करेंगें। आज आपकी बीमा से जुड़ी उलझनों को दूर करेंगे पॉलिसीएक्स डॉटकॉम के सीईओ और फाउंडर नवल गोयल।


सवालः मेरी उम्र 28 साल है और सालाना सैलरी 8 लाख रुपये है। मैं 40 साल की अवधि वाला 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। मुझे एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस और पीएनबी मेटलाइफ में से किसका टर्म प्लान लेना चाहिए।


नवल गोयलः एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट प्लस अच्छा टर्म प्लान है और आप इसमें जरूरत के हिसाब से प्लान चुन सकते हैं। ये सबसे पुराना ऑनलाइन टर्म प्लान है जबिक मेटलाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान ज्यादा पुराना नहीं है। एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट प्लस का रिकॉर्ड अच्छा है और ये जानामाना प्लान है।


सवालः मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की चलाई गई सोशल सिक्योरिटी स्कीम के बारे में जानकारी चाहिए।


जवाबः प्रधानमंत्री ने बीमा के क्षेत्र में 2 सोशल सेक्योरिटी स्कीम चलाई हैं। 


1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना


2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योती योजना


प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना में 2 लाख का कवर मिलता है और पॉलिसी होल्डर के मृत्यू के बाद 2 लाख रुपये परिवारजनों को दिए जाएंगे। इसका 330 सालाना प्रीमियम है और 4 साल तक का कवर मिलता है।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
इसमें एक्सीडेंट और डिसेबिलिटी कवर मिलता है। इसका सालाना प्रीमियम 12 रुपये है और 1 लाख रुपये का सम अश्योर्ड मिलता है।


योर मनी इंवेस्टमेंट टिपः सूझबूझ से किया हुआ निवेश भी तभी रंग लाता है, जब आप उसे लंबी अवधि के लिए रखें। इमरजेंसी के तोर पर रखें पैसों को गैरजरूरी चीजों में खर्च नही करना चाहिए। निवेश का निर्णय किसी की बातों में ना आकर, बल्कि आर्थिक सलाहकार की राय लेकर करें। और खुद अगर निवेश कर रहें हों हों, तो कंपनी के फंडामेंटल देख समझकर निवेश करें। याद रखें, अच्छे फंडामेंटल वाली कंपनी आपको हमेश फायदा देगी। अपने निवेश में धीरज से काम लें, और बने रहें।


वीडियो देखें