Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: रुपये में गिरावट, कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 22, 2015 पर 13:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर सही प्लानिंग हो तो बड़े बड़े सपनों को पूरे करना भी काफी आसान हो जाता है। योर मनी में हमारा फोकस हमेशा आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग, पर होता है, जिसके लिए जरूरी है इन्वेस्टमेंट के साथ साथ इंश्योरेंस की भी सही समझ। आज आपके निवेश से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं अपनापैसा डॉटकॉम के हर्ष रूंगटा। लेकिन सबसे पहले बात करते हैं रुपये में हो रही गिरावट और आपके निवेश पर उसके असर की।


बाजार में विदेशी फंडों की बिकवाली का असर रुपये पर देखा जा रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 2 साल के निचले स्तर तक पहुंच गया है।  लेकिन रुपए में आ रही गिरावट का असर आपके निवेश पर पड़ सकता है। रुपये की गिरावट के निवेश पर पड़ने वाले असर से बचने के लिए निवेश के लक्ष्य तय करते समय करेंसी के उतार-चढ़ाव का ध्यान रखें। रुपये में कमजोरी से महंगाई बढ़ने का संकेत मिलता है। इसलिए निवेश लक्ष्य तय करते समय महंगाई पर ध्यान देना जरूरी होता है। महंगाई बढ़ने से आपके वास्तविक रिटर्न पर असर पड़ता है।


अब लेते हैं निवेश से जुड़ा सवाल


सवाल: मेरी उम्र 31 साल और आय 1 लाख रुपये महीने है। मैं 10 साल में 1.5 से 2 करोड़ रुपये जुटाना चाहता हूं। मैं हर महीने करीब 20,000 का निवेश करना चाहता हूं, फंड पर सलाह चाहिए?


मैं वर्तमान में एसबीआई ब्लू चिप फंड, बिड़ला सन लाइफ टॉप 100 फंड, फ्रेंकलिन स्मालर कंपनीज, यूटीआई मिडकैप फंड, एचडीएफसी मिडकैप फंड, मिरे इमर्जिंग ब्लू चिप फंड, फ्रेंकलिन हाई ग्रोथ कंपनीज में निवेश कर रहा हूं।


जवाब: निवेश के वक्त लक्ष्य और समय सीमा तय करना जरूरी। इसके अलावा आप अपनी रिस्क लेने की क्षमता और आय पर भी ध्यान दें। निवेश के वक्त महंगाई का ध्यान रखना भी जरूरी है। आपके सभी फंड अच्छे हैं। आपके लक्ष्य के हिसाब से 1 लार्ज कैप और 2 मिड या स्माल कैप फंड काफी है। आप अपने निवेश का 65 फीसदी हिस्सा लार्ज कैप फंड में डालें।


वीडियो देखें