Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: छोटी उम्र में निवेश के फायदे

प्रकाशित Thu, 03, 2015 पर 11:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसे बचाने की सीख, हमें बचपन से ही दी जाती है। लेकिन बडे होने पर, खासतौर से, जब हम कमाना शुरू कर देते हैं, तो सिर्फ सेविंग से काम नहीं चलता। हमें निवेश की शुरूआत करनी चाहिए। भले ही रकम छोटी हो, लेकिन निवेश की रणनीति पता हो, तो बड़े से बड़े आर्थिक लक्ष्य को पाना आसान हो जाता है। यहां योर मनी में हम ले रहे हैं यंग इनवेस्टर्स के सवाल, जी हां, निवेश की ओर पहला कदम कैसे उठाएं, क्या रणनिती अपनाएं, आज हमारा फोकस इसी पर होगा। शो की शुरूआत करते हैं कम उम्र में निवेश के फायदे पर चर्चा से। आपके निवेश से जुड़े तमाम मुद्दों और सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं आनंद राठी प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के फीरोज अजीज


फीरोज अजीज के मुताबिक कम उम्र में निवेश के कई फायदे हैं। कम उम्र में निवेश से पहले तो हर 5 साल में आपकी निवेशित राशि दुगनी हो जाती है। उदाहरण के लिए अगर आप 30 साल के लिए 1 लाख रूपये निवेश करते हैं तो 14 फीसदी के अनुमानित रिटर्न पर आपकी निवेशित धनराशि 50 लाख रुपये हो जाएगी। और 35 साल के लिए लिए निवेशित यही 1 लाख रुपये की धनराशि 1 करोड़ रुपये हो जाएगी।


जल्द निवेश शुरू करने के ज्यादा जोखिम लेना मुमकिन होता है। जिससे रिटर्न भी ज्यादा मिलता है। इसके अलावा जल्द निवेश शुरू करने से आपको इकोनॉमी में होने वाली ग्रोथ का फायदा भी मिलेगा।


अब लेते हैं आपके सवाल


सवाल: मेरी उम्र 28 साल है। मैं 12-18 साल की लंबी अवधि के लिए 5000 रुपये हर महीने निवेश करना चाहता हूं। मुझे अच्छा एसआईपी प्लान बताएं।


जवाब: कम उम्र से निवेश की शुरूआत करना अच्छा है। कम उम्र में निवेश शुरू करने से लक्ष्य आसानी से हासिल होंगे। आप निवेश से पहले अपने लक्ष्य तय करें। लक्ष्य तय करने से आपको असेट अलोकेशन में आसानी होगी। आप अभी युवा हैं इसलिए आप इक्विटी और डेट में 80:20 के अनुपात में निवेश करें। इक्विटी से लंबी अवधि में आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा, वहीं डेट आपके पोर्टफोलियो को स्थिरता देगा।


इक्विटी निवेश के लिए आप एक लार्ज कैप और एक मिड कैप फंड में निवेश करें। आप पीपीएफ, इंश्योरेंस, डेट एमएफ के जरिए अपना डेट पोर्टफोलियो बना सकते हैं। लार्ज कैप के लिए आप एसबीआई मैग्नम ब्लूचिप में और लार्ज कैप के लिए फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा में निवेश करें।


वीडियो देखें