Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: घटती डिपॉजिट दरें, कैसे करें रेट शॉपिंग

प्रकाशित Fri, 04, 2015 पर 10:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसे बचाने की सीख, हमें बचपन से ही दी जाती है। लेकिन बडे होने पर, खासतौर से, जब हम कमाना शुरू कर देते हैं, तो सिर्फ सेविंग से काम नहीं चलता। हमें निवेश की शुरूआत करनी चाहिए। भले ही रकम छोटी हो, लेकिन निवेश की रणनीति पता हो, तो बड़े से बड़े आर्थिक लक्ष्य को पाना आसान हो जाता है। यहां योर मनी में हम ले रहे हैं आपके निवेश से जुड़े सवाल। और आपके निवेश से जुड़े तमाम मुद्दों और सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं बोनांजा पोर्टफोलियो के अचिन गोयल।


रिजर्व बैंक के दरों में कटौती के बाद अब बैंकों ने भी अपने बेस रेट घटाने शुरु कर दिए हैं। बेस रेट कम होने से कर्ज सस्ता होने के साथ-साथ डिपॉजिट की दरें भी कम होंगी। आज हम सबसे पहले इसी पर चर्चा करेंगे कि घटती दरों के बीच डिपॉजिट के लिए कैसे करें बेहतर बैंक का चुनाव।


अचिन गोयल का कहना है कि बैंक डिपॉजिट एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम है जहां पर लोग अपनी सेविंग करते है। कुछ छोटे बैंक होते हैं, कुछ बड़े बैंक होते हैं। इनमें से छोटे बैंक जैसे कमर्शिल और कोऑपरेटिव बैंकों की डिपॉजिट रेट कुछ ज्यादा होती है। लेकिन इनमें रिस्क भी हल्का सा ज्यादा होता है। हमें रिस्क को भी ध्यान में रखकर चलना चाहिए।


अक्सर हम ये मानकर चलते हैं कि हमारा एफडी शतप्रतिशत सुरक्षित होता है। लेकिन आपको बता दें कि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट कॉर्पोरेशन में आरबीआई के जरिए सिर्फ 1 लाख रुपये का डिपॉजिट सुरक्षित होता है। इसका मतलब ये है कि अगर कल को कोई बैंक फेल हो जाता है तो आरबीई सिर्फ 1 लाख रुपये की गारंटी लेता है। अचिन गोयल के मुताबिक छोटी अवधि के डिपॉजिट पर रेट शॉपिंग न करें। बल्कि लंबी अवधि के डिपॉजिट के लिए रेट शॉपिंग करें।


अब लेते हैं आपके सवाल


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है। मैं एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हूं। एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश करना करना चाहता हूं। निवेश के लिए फंड सुझाएं। मैंने एचडीएफसी और फ्रैंकलिन के फंड में पहले से निवेश कर रखा है। क्या मुझे सीधे बाजार में ट्रेडिंग करना चाहिए?


जवाब: आप एसबीआई ब्लूचिप फंड जैसे लार्ज कैप फंड में निवेश करें। सीधे बाजार में ट्रेडिंग के लिए काफी तैयारी की जरूरत होती है। आपके लिए सीधे बाजार में ट्रेडिंग करना सही नहीं होगा।


वीडियो देखें