Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरू की सलाह, दिखाएगी टैक्स बचाने की राह

प्रकाशित Thu, 10, 2015 पर 12:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी धबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर। आज आपके टैक्स से जुड़े मुश्किल सवालों का जवाब देंगे टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया।


सवालः कठिन स्थितियों में काम करने के लिए हार्ड ड्यूटी अलाउंस मिलता है, क्या इस भत्ते पर टैक्स लगता है या फिर टैक्स छूट मिलती है?


सुभाष लखोटियाः आयकर कानून के नियम 2बीबी के दायरे में शामिल सभी भत्तों पर टैक्स छूट मिलती है। हालांकि हार्ड ड्यूटी अलाउंस नियम 2बीबी के दायरे में नहीं है। मौजूदा नियमों के मुताबिक हार्ड ड्यूटी अलाउंस पर टैक्स देना होगा। हालांकि सरकार इस पर टैक्स छूट देने का विचार कर रही है। 


सवालः मेरे पिता की जो पेंशन आती है उस पर टैक्स काटा गया है, क्या इस पर कोई रिफंड मिल सकता है?


सुभाष लखोटियाः अगर आपका टीडीएस ज्यादा कटा है या नहीं ये तो वित्त वर्ष पूरा होने पर पता चलेगा। आप कुल पेंशन की रकम जोड़कर टैक्स की देनदारी निकालें और अगर ज्यादा टैक्स कटा है तो रिटर्न भरकर रिफंड ले सकते हैं। आप बैंक को कुल सालाना पेंशन पर टीडीएस काटने के लिए कहें। हालांकि वैसे तो असल में बहुत कम टीडीएस कटेगा। अगर आपको सिर्फ पेंशन से इनकम है तो 64,000 सेक्शन 80सी में निवेश करें। इससे आपके टैक्स की देनदारी जीरो हो जाएगी।


सवालः मैं रिटायर्ड हूं और अपनी 6 महीने की एनआरआई पोती को 1 लाख रुपये गिफ्ट करना चाहता हूं क्या ऐसा कर सकते हैं और इस पर क्या मुझे टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः आप अपनी पोती को 1 लाख रुपये गिफ्ट कर सकते हैं। अपनी पोती को ऑस्ट्रेलिया में गिफ्ट चेक भेज दें, इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा और कोई परेशानी नहीं होगी।


सुभाष लखोटियाः मां को दे रहे 8,000 रुपये पर किसी सेक्शन के तहत कोई टैक्स छूट नहीं मिल सकती है। लेकिन आप मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर सेक्शन 80डी की छूट ले सकते हैं। अगर आपकी मां सीनियर सिटीजन हैं तो अधिकतम 20,000 रुपये के प्रीमियम पर टैक्स छूट मिल सकती है।


सवालः एक सरकारी कर्मचारी हूं और कुल आय 32,000 रुपये महीना है। अपनी मां को 8000 रुपये घर खर्च के लिए देते हैं, मैं जानना चाहता हूं की मां को दिए इस पैसे पर 80डी के तहत टैक्स छूट कैसे ले सकते है?  


वीडियो देखें