आवाज़ मुहिम: कॉल ड्राप के बाद अब डाटा ड्राप की समस्या -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ मुहिम: कॉल ड्राप के बाद अब डाटा ड्राप की समस्या

प्रकाशित Mon, 14, 2015 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कॉल ड्राप की समस्या अभी दूर हुई नहीं, डाटा में भी दिक्कतें आनी शुरु हो गई है। टेलिकॉम सेवाओं के ऑडिट से जुड़ी कंपनी फीमैट्रिक्स ने अपने एक ताजा सर्वे में खुलासा किया है कि टेलिकॉम कंपनियों का परफार्मेंस वॉयस के मुकाबले डाटा में और ज्यादा खराब है।


सर्वे में कहा गया है कि वॉयस के मुकाबले डाटा रैकिंग में कंपनियां पीछे हैं। कंपनियां जरूरी ऑप्टिमाइजेशन पर निवेश नहीं कर रही हैं। इसकी वजह से 3जी का दायरा सीमित है और नेटवर्क 3जी से 2जी में कन्वर्ट होता है। और इंटरनेट के पहले लिंक के बाद बाकी लिंक में स्पीड अमूमन आधी रह जाती है। जिससे ब्राउजिंग में दिक्कतें आना लाजमी है। इसके साथ ही वीओआईपी कॉल भी 10 सेकेंड से ज्यादा चलना मुश्किल हो जाता है।


दिल्ली की वसुधा रस्तोगी बेहतर डेटा स्पीड के लिए हर महीने 300 रुपये खर्च कर 3 जी पैक अपने मोबाइल पर रिचार्ज कराती हैं। लेकिन ऐसा कम ही होता है, जब उनके मोबाइल पर 3 जी स्पीड मिलती हो, क्योंकि ज्यादातर समय नेटवर्क 2 जी ही रहता है। वसुधा अकेली नहीं हैं जो इस समस्या से परेशान हैं। देश भर में उनके जैसे कई लोग हैं जो 3 जी स्पीड के नाम पर टेलीकॉम कंपनियों की इस धोखाधड़ी के शिकार हैं।


टेलीकॉम सेवाओं के ऑडिट से जुड़ी कंपनी फीमैट्रिक्स के सर्वे से ये भी साफ होता है कि टेलीकॉम कंपनियां डेटा स्पीड के नाम पर ठगी कर रही हैं। सर्वे के मुताबिक स्पेक्ट्रम मिलने के बाद कंपनियों ने जरूरी निवेश नहीं किया है। इस कारण 3 जी का दायरा काफी सीमित है और नेटवर्क अक्सर 3 जी से 2 जी में कंवर्ट हो जाता है। इसका नुकसान ये है कि 3 जी पैक होने के बावजूद ब्राउजिंग में मुश्किलें आती हैं, साथ ही इंटरनेट से कॉल करना मुमकिन नहीं होता।


यही नहीं, अगर आपने अपने मोबाइल में पहला वेबपेज खोल भी लिया तो दूसरे या तीसरे पेज तक जाते-जाते डेटा स्पीड आधी रह जाती है। पिछले कुछ महीनों में कॉल ड्रॉप की समस्या इस कदर बढ़ी है कि खुद प्रधानमंत्री को इस मामले में दखल देना पड़ा है। अब डेटा की स्पीड को लेकर जैसी शिकायतें आ रही हैं, इससे साफ है कि डिजिटल इंडिया का सपना लेकर चल रही सरकार के सामने अगली बड़ी चुनौती डेटा ड्रॉप की होने वाली है।


वीडियो देखें