योर मनी: अब एनपीएस के जरिए बाजार में एंट्री -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: अब एनपीएस के जरिए बाजार में एंट्री

प्रकाशित Sat, 19, 2015 पर 15:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आने वाला वक्त कैसा समय दिखाए, हम नहीं जानते। और इसलिए जरूरी है के हम तमाम तैयारियां कर लें, इंश्योरेसं हो या निवेश अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग हमें हमेशा दुरूस्त रखनी चाहिए। आपके सवालों के जवाब के जरिए फाइनेंशियल प्लानिंग के तमाम गुर सिखाने के लिए आज हमारे साथ हैं आनंदराठी प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के फिरोज अजीज


लेकिन सबसे पहले बात करते हैं एनपीएस की। पहले आप एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम के तहत सिर्फ ईटीएफ फंड में निवेश कर पाते थे लेकिन अब आप इसकी मदद से शेयर बाजार में भी एंट्री ले सकते है। यानी एनपीएस की मदद से आपका फंड मैनेजर सीधे स्टॉक में पैसा लगा सकता है। एक तरह से देखें तो ये पॉजिटिव है क्योंकि आपके पोर्टफोलियो में अलग-अलग सेक्टर्स के शेयर आने से विविधता आ जाएगी। लेकिन इक्विटी में निवेश जोखिम भरा भी हो सकता है। ऐसे में करें तो क्या, एनपीएस के जरिए इक्विटी में पैसा लगाएं या नहीं यही समझाने के लिए हमारे साथ हैं फिरोज अजीज।


फिरोज अजीज ने बताया कि अब एनपीएस के जरिए शेयर में निवेश संभव है। फंड मैनेजर अब सीधे स्टॉक, म्युचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं। लेकिन एनपीएस के जरिए इक्विटी में निवेश जोखिम भरा भी है। इससे रिस्क तो बढ़ेगा लेकिन रिटर्न भी ज्यादा मिलने की उम्मीद है। फिरोज अजीज ने बताया कि एनपीएस लंबी अवधि का निवेश उपकरण है। लंबी अवधि में निवेशित रहने से जोखिम कम होता है।


वीडियो देखें