Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु: कैसे करें विदेशी अघोषित संपत्ति का खुलासा

प्रकाशित Thu, 24, 2015 पर 11:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स से जुड़ी आपकी टेंशन को दूर करने के लिए हाजिर है टैक्स गुरु, जिसमें टैक्स एक्सपर्ट सुभाष लखोटिया सुलझाएंगे आपकी उलझन और बनाएंगे टैक्स को आसान।


सवाल: सरकार विदेश में आपकी जो भी अघोषित जायदाद या संपत्ति है उसके खुलासे के लिए एक नियम लेकर आई है। इस खुलासे के लिए एक अंतिम तारीख भी तय की गई है। टैक्स गुरू ये बताएं कि ये नियम किन-किन पर लागू होगा। इल नियम के डिटेल बता दें।


सुभाष लखोटिया: संसद ने कुछ महीने पहले अनडिस्क्लोज्ड फॉरेन इनकम एंड एसेट्स एक्ट 2015 पारित कर दिया है। ये कानून सभी भारतीयों पर लागू होगा। ये कानून अघोषित विदेशी जायदाद पर लागू होगा, जिसके तहत अघोषित विदेशी संपत्ति पर 30 फीसदी टैक्स और 30 फीसदी जुर्माना देना होगा। इस कानून के तहत काले धन का खुलासा करने पर सजा से बचा जा सकेगा।


आपको बता दें कि खुलासा नहीं करने और बाद में पता लगने पर आयकर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। दोषी पाए जाने पर विभाग 30 फीसदी टैक्स और 90 फीसदी जुर्माना लगाएगा। दोषी पाए जाने पर सजा का भी प्रावधान है।


अनडिस्क्लोज्ड फॉरेन इनकम एंड एसेट्स एक्ट 2015 हमें विदेश में अघोषित संपत्ति के लिए सजा से बचने का अच्छा मौका देता है। जिसके लिए कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स, इंटरनेशनल टैक्स के पास अपना फॉर्म भेजें। गौरतलब है कि इस एक्ट के तहत टैक्स अक्टूबर से दिसंबर तक चुकाया जा सकता है। इस एक्ट के तहत फॉर्म नंबर 6 फाइल करके अपनी जायदाद का खुलासा करें और चैन से रहें।


वीडियो देखें