Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए कितना करें निवेश

प्रकाशित Sat, 03, 2015 पर 16:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसों को लेकर प्लानिंग करना बेहद जरूरी है। फिर चाहे वो आपके बड़े आर्थिक लक्ष्य हो या फिर रोजमर्रा के खर्च। और ये प्लानिंग होगी कैसे? जाहिर है, एक सही फाइनेंशियल गाइड की मदद से। योर मनी में निवेश से जुड़े तमाम मुद्दों और सवालों के जवाब दे रहे हैं सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर उदय धूत


सवाल: मैं एचडीएफसी इक्विटी फंड में 1,000 रुपये महीनें, एचडीएफसी मिडकैप ऑपार्च्युनिटीज में 1,000 रुपये महीने, पीपीएफ में 2,000 रुपये महीने जमा कर रहा हूं। मुझे अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए 70-80 लाख रुपये की जरूरत होगी, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश सलाह दें।


जवाब: बचत और निवेश की जल्द शुरुआत बेहतर होता है। आप पर्याप्त रकम की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लें। टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना आपके लिए बेहतर विकल्प है। आपको सलाह है कि आप सालाना आय का 15-20 गुना लाइफ कवर लें। वित्तीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको बचत और निवेश में बढ़ोतरी करनी होगी। फिलहाल आपका 50 फीसदी निवेश इक्विटी और 50 फीसदी डेट में है। आप पीपीएफ से निवेश हटाकर बैलेंस्ड फंड में करें।  आपको आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में निवेश की सलाह होगी। बाकी दोनों फंड में निवेश करते रहें।


सवाल: मेरी उम्र 35 साल और आय 52,000 रुपये प्रति माह है। मैं 12 साल में बच्चे की पढ़ाई के लिए 30 लाख रुपये और 3 साल बाद 10 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। मैंने 50 लाख रुपये का टर्म प्लान ले रखा है।


जवाब: सिर्फ मौजूदा खर्चों को कवर करने के लिए आपको 75 लाख के लाइफ इंश्योरेंस की जरूरत होगी। आपको 1-1.25 करोड़ का लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहिए। हेल्थ इंश्योरेंस के लिए 5 लाख रुपये की सुपर टॉप अप पॉलिसी लें। बच्चे की पढ़ाई के खर्च के लिए 10,000 रुपये प्रति माह का निवेश पर्याप्त होगा। 3 साल में 10 लाख जुटाने का लक्ष्य अव्यवहारिक है। 3 साल बाद के लक्ष्य के लिए डेट फंड या एफडी में निवेश करें। आपके मौजूदा निवेश का बड़ा हिस्सा मिडकैप फंड में है। मौजूदा स्कीमों में से एक में निवेश बंद कर आईसीआईसीआी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में निवेश करें।


वीडियो देखें