Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: रोबोट करेगा आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 17, 2015 पर 16:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानिंग के जरिए आप ना सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं। बल्की अपने लक्ष्यों को भी हकीकत में बदल सकते हैं। आपकी जिम्मेदारियों और गोल्स को पूरा करने में आपकी मदद करता है सीएनबीसी-आवाज़ का खास शो योर मनी। योर मनी में आज आपके सवालों के जरिए आपकी निवेश की उलझनों को सुलझा रहे हैं माई यूनिवर्स के बिजनेस हेड राहुल पारिख और रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूगंटा


सवाल: आदित्य बिड़ला मनी माई यूनिवर्स के जरिए फाइनेंशियल प्लानिंग और पर्सनल फाइनेंस को किस तरह से बढ़ावा दे रहा है?


राहुल: आदित्य बिड़ला मनी माई यूनिवर्स एक नया कंसेप्ट है। जिसके जरिए कोई डिजिटल यूजर अपना पूरा पोर्टफोलियो एक सिंगल प्लेटफार्म के जरिए मैनेज कर सकता है। ये एक एंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफार्म है। ये न सिर्फ भारत बल्की पूरी दुनिया में काफी यूनिक कॉन्सेप्ट है।


इसके तहत रोबो एडवाइजर ग्राहक के प्रोफाइल के आधार पर निवेश की सलाह देता है। और निवेशक के लक्ष्य के आधार पर निवेश रणनीति बनाई जाती है। रोबो एडवाइजर से निवेशकों को नुकसान होने की संभावना काफी कम रहती है।


माई यूनिवर्स देश का नंबर 1 पर्सनल फाइनेंस प्लेटफार्म है जिससे करीब 20 लाख यूजर्स जुड़े हुए हैं। इससे ग्राहकों को ऑनलाइन सही निवेश की सुविधा मिलती है। माई यूनिवर्स के जरिए निवेश को आसानी से ट्रैक करना संभव हुआ है।


सवाल: ऑनलाइन पर्नल फाइनेंस से फाइनेंस से पर्सनल फाइनेंसियल प्लानिंग अब कितनी आसान हो गई है, लोग इसे कितना समझते हैं?


हर्ष रूंगटा: ऑनलाइन पर्नल फाइनेंस से निवेशकों के मनी मैनेजमेंट की राह काफी आसान हो गई है। ऑनलाइन मनी मैनेजमेंट करना अच्छा प्लेटफार्म है। इसमें इक्विटी में निवेश के लिए पोर्टफोलियो बनाने की सुविधा है। कोई भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।


वीडियो देखें