Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

एचयूएफ को कैसे मिलेगा टैक्स छूट का फायदा

प्रकाशित Sat, 24, 2015 पर 17:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर टैक्स का मतलब आपके के लिए टेंशन है तो हम हाजिर है आपकी टैक्स से जुड़ी टेंशन दूर करने के लिए। टैक्स गुरु है आपका पर्सनल टैक्स गाइड जो करता है टैक्स से जुडी हर छोटी-बड़ी परेशानी को दूर, यहां आपको मिलता है टैक्स से जुड़े हर सवाल का जबाव जो देंगे आपके टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया।


एचयूएफ को कैसे मिलेगा टैक्स छूट का फायदा


एचयूएफ यानि हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली को 2.5 लाख रु का बेसिक इनकम टैक्स एग्जेंप्सन मिलता है। सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रु की टैक्स छूट भी मिलती है। लेकिन पीपीएफ एकाफंट में एचयूएफ सीधा निवेश नहीं कर सकता है, परंतु अपने सदस्यों के पीपीएफ एकाउंट में निवेश कर टैक्स छूट जरुर ले सकता है। एचयूएफ एनपीएस में निवेश कर 50,000 रु का अतिरिक्त टैक्स छूट का फायदा नहीं उठा सकता और ना ही एज्यूकेशन लोन पर चुकाए ब्याज पर टैक्स छूट ले सकता है।


वहीं दूसरी ओर एचयूएफ मेडिकल पॉलिसी का निवेश कर टैक्स छूट फायदा ले सकता है और अपने सदस्यों के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं। इसके अलावा एचयूएफ को 80टीटीए के तहत सेविंग्स बैंक एकपंट के ब्याज पर 10,000 रु तक की टैक्स छूट मिल सकती है। साथ ही रेसिडेंशियल प्रॉपर्टीज के लिए सेक्शन 24 के तहत भी टैक्स छूट ले सकते हैं। एचयूएफ अपना अलग से डीमैट एकाउंट खोल सकता है। 


एचयूएफ के गिफ्ट पर टैक्स की देनदारी


एचयूएफ का कोई भी सदस्य सेक्शन 56 की परिभाषा के तहत रिश्तेदार माना जाएगा। अगर एचयूएफ सदस्य मे गिफ्ट लेता है तो क्लबिंग के प्रावधान लागू होंगे। ज्यादातर मामले में एचयूएफ से गिफ्ट लेने से कोई खास फायदा नहीं है। जमीन खरीदने के लिए एचयूएफ गिफ्ट ले सकता है। टैक्स सेविंग्स बॉन्ड में निवेश पर भी क्लबिंग के नियम नहीं लागू होंगे। रिश्तेदार के अलावा किसी और से मिले 50,000 रु तक के गिफ्ट पर टैक्स नहीं लगेगा।


वीडियो देखें