Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

सोना खरीदने के लिए 5 विकल्प

प्रकाशित Sat, 23, 2010 पर 12:17  |  स्रोत : Hindi.in.com

moneycontrol.com



सोना खरीदने के लिए 5 सबसे अच्छे विकल्प हैं-

ज्वेलर्स

ज्वेलर्स से आप सोने के सिक्के, बिस्किट और 24 कैरेट के छल्ले खरीद सकते हैं। 24 कैरेट का सोना खरीदने से बेचते वक्त आपको सोने के पूरे दाम मिलेंगे। लेकिन, भरोसेमंद ज्वेलर से ही सोना खरीदें। दूसरे ज्वेलर से आप सोने की शुद्धता की जांच भी करा सकते हैं। ज्वेलर से सोना खरीदना सबसे सस्ता पड़ता है।


 


बैंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक समेत कई बैंक सोने के सिक्के बेचते हैं। सोना खरीदने के लिए बैंक सबसे ज्यादा भरोसेमंद और सुरक्षित जरिया है। सोने के सिक्कों के साथ बैंक शुद्धता का प्रमाणपत्र भी साथ देते हैं।

लेकिन, बैंक से सोना खरीदना थोड़ा महंगा सौदा है। बैंक सोने की बाजार कीमत से 10-15 फीसदी ज्यादा दाम लेते हैं।


 


गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स

निवेश के लिए सोना खरीदने के लिए गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स बढ़िया विकल्प है। इससे आप सोने में पैसा लगाने के साथ सोने की सुरक्षा के झंझट से भी छुटकारा पा सकेंगे। ईटीएफ की एक इकाई एक ग्राम सोने को दर्शाती है।

लेकिन, ईटीएफ में दाम बढ़ने-घटने से आपके निवेश पर असर पड़ता है।



इंटरनेट

इंटरनेट के जरिए भी सोना खरीदा जा सकता है। लेकिन, ये जरिया थोड़ा असुरक्षित है। कई बैंकों ने ऑनलाइन सोना बेचना शुरू किया है।



गोल्ड रिटेलर

आप कंपनियों से भी सोना खरीद सकते हैं। टाटा के तनिक्ष जैसे आउटलेट से सोना खरीदा जा सकता है।



डाकघर

डाकघरों से भी सोने के सिक्के खरीदें जा सकते हैं। लेकिन, कुछ ही शहरों में ये सुविधा उपलब्ध है। फिलहाल दिल्ली, अहमदाबाद, सूरत, बड़ौदा, पुणे, नागपुर, मुंबई, चेन्नई, त्रिची, कोयंबटूर, सालेम और मदुरई के डाकघरों में सोने के सिक्के बेचते हैं।