Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: जानिए इंश्योरेंस चुनने का फॉर्मूला

प्रकाशित Sat, 14, 2015 पर 14:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक कंपलीट फाइनेंशियल गाइड होने का मतलब होता है, न सिर्फ आपको सही निवेश की सलाह देना, बल्कि निवेश का महत्तव और मकसद भी बताना। और इसी लिए आपका चहेता पर्सनल फाइनेंस शो योर मनी, लेकर आता है पर्सनल फाइनेंस से जुडे वो तमाम गुरूमंत्र जो आपकी मेहनत की कमाई को बढ़ाने में मदद करते हैं। आज आपके  पर्सनल फाइनेंस से जुड़े सवालों के जवाब दे रहे हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर के पंकज मठपाल 


सवाल: मेरी उम्र 28 साल है। मेरी सैलरी 18000 रुपये महीना है। हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहता हूं, सलाह दें।


जवाब: कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ये देखें कि पॉलिसी में कोई सब-लिमिट तो नहीं है। कुछ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज में सब-लिमिट नहीं होती है। जिस पॉलिसी में कोई कैप या सब-लिमिट नहीं हो वो पॉलिसी आपके लिए बेहतर रहेगी। इसके अलावा पॉलिसी लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर के आसपास के कितने हॉस्पिटल और डॉक्टर आपकी पॉलिसी की लिस्ट में हैं। आप अपोलो म्यूनिक ऑप्टिमा रीस्टोर प्लान ले सकते हैं।


सवाल: मेरी आयु 26 साल हैं। 10-15 साल के लिए एसआईपी में निवेश करना चाहता हूं, अच्छे फंड बताएं? मैं 20 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं।


जवाब: आप 10-15 साल के लिए डायवर्सीफाइड इक्विटी फंड में निवेश करें। इस लिहाज से आपके लिए आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी फंड बेहतर रहेगा। बिड़ला सन लाइफ इक्विटी एडवांटेज फंड भी अच्छा फंड है। आप बिड़ला सन लाइफ मिडकैप फंड में भी निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि एसआईपी कैंसिल करने पर कोई पेनाल्टी नहीं चुकानी होती। हां, तय समय से पहले एसआईपी खत्म करने पर एक्जिट लोड लगता है। जिसकी दर 1-2 फीसदी होती है।


वीडियो देखें