Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः स्मार्ट वुमन बनें स्मार्ट इंवेस्टर भी

प्रकाशित Sat, 28, 2015 पर 15:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आमदनी अठ्टनी खर्चा रूपया, आजकल, अमूमन हर किसी की ये ही कहानी है। लेकिन क्या ऐसा कभी हो सकता है कि खर्च के लिए भी आपके पास पैसे हों, और साथ ही आपका निवेश और बचत भी लगातार बढते रहे। आप सोचेगें शायद नही, लेकिन यहीं काम आता है आपका फाइनेंशियल गुरू योर मनी। योर मनी में आज पंकज मठपाल आपको निवेश के वो गुर बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट इन्वेस्टर।


आज योर मनी में हम जानेंगे कि कैसे आज की स्मार्ट वुमन एक स्मार्ट इंवेस्टर भी बन सकती हैं। महिलाओं के लिए निवेश जरूरी क्यों होता है इसका सबसे बड़ा जवाब ये है कि महिलाओं के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग इसलिए जरूरी है कि महिलाएं अपने निवेश को लेकर ज्यादा भावुक होती हैं। ज्यादातर मामलों में महिलाएं पैसों के लिए अपने परिवार पर निर्भर रहती हैं और महिलाओं में आम तौर पर वित्तीय जागरूकता की कमी होती है। हालांकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले बचत बेहतर तरीके से करती हैं लेकिन निवेश को लेकर महिलाएं कम जागरूक हैं। ज्यादातर महिलाओं का निवेश एफडी या पोस्ट ऑफिस स्कीमों में होता है। महिलाओं को वित्तीय रूप से जागरूक होना होगा जरूरी है क्योंकि देश की जनता में 50 फीसदी महिलाएं हैं। वित्तीय फैसलों में महिलाओं को भागीदारी बढ़ानी चाहिए और निवेश करते वक्त ज्जबाती नहीं होना चाहिए।


सवालः मैं 3 साल में 20 लाख रुपये जुटाना चाहती हूं, साथ ही रिटायरमेंट की प्लानिंग भी करना चाहती हूं, सलाह दें


पंकज मठपालः 3 साल में 20 लाख रुपये जुटाने के लिए 48,000 रुपये हर माह का निवेश करना होगा। आप आईसीआईसीआई प्रू बैलेंस एडवांटेज फंड में निवेश करें। रिटायररमेंट प्लानिंग लंबी अवधि का लक्ष्य है तो रिटायरमेंट के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करें। म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं। आपको आईसीआईसीआई प्रू वैल्यू डिस्कवरी, बिड़ला सनलाइफ इक्विटी और फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनीज में निवेश की सलाह है।


वीडियो देखें