Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: कैसा हो आपका हेल्थ कवर

प्रकाशित Sat, 28, 2015 पर 17:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसा कमाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसे बचाना और बढ़ाना। और पैसे को बढ़ाने के लिए जरूरी है उसका सही तरीके से निवेश करना, जिसमें आपकी मदद करता है आपका फाइनेंशियल फ्रेंड और गाइड योर मनी। योर मनी में आपके निवेश से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे हैं फुल सर्किल फाइनेंशियल प्लानर्स के कल्पेश अशर।


सवाल: पिता और भाई के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी है, सलाह दें। पिता की उम्र 48 साल और भाई की उम्र 24 साल है।


जवाब: आप अपने लिए 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर लें। भाई और पिता के लिए इंडिविजुअल पॉलिसी लें। पिता की हेल्थ हिस्ट्री के मुताबिक कवर लें। खास बीमारियों के लिए खास पॉलिसी उपलब्ध हैं। आप अपने पिता के लिए अपोलो म्युनिक इजी रिस्टोर पॉलिसी, बजाज आलियांज हेल्थ गार्ड या स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में से कोई भी पॉलिसी ले सकते हैं। पॉलिसी की तमाम शर्तें पढ़कर ही इसकी खरीद करें।


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है। मैं म्युचुअल फंड में हर महीने 4,000 करता हूं। मेरे प्लान हैं आईसीआईसीआई प्रु फोकस्ड ब्लूचिप (जी) जिसमें मैं 2,000 रुपये महीने, एचडीएफसी टॉप 200 (जी) जिसमें मैं 1,000 रुपये महीने और एसबीआई मिडकैप जिसमें मैं 1,000 रुपये महीने निवेश करता हूं।


मैं बच्चों की पढ़ाई के लिए 20 साल के बाद 60-70 लाख रुपये, उनकी शादी के लिए 25 साल के बाद 50 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। मैं 2 हजार रुपये का निवेश और करना चाहता हूं, सलाह दें।


जवाब: कम उम्र में निवेश के कई फायदे होते हैं। आप एसआईपी के जरिए निवेश शुरू करें। फाइनेंशियल प्लानिंग का पहला कदम, जीवन बीमा लेना होता है। अपने लिए 50 लाख का टर्म प्लान खरीदें। आपके चुने हुए फंड सही हैं। लंबी अवधि का नजरिया हो तो अतिरिक्त निवेश ईएलएसएस में किया जा सकता है। ईएलएसएस में निवेश से 80 सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। आप रिलायंस टैक्स सेवर फंड में निवेश करें। जैसे-जैसे आय बढ़े, वैसे-वैसे निवेश बढ़ाएं। मौजूदा निवेश से आपको बच्चों की पढ़ाई के लक्ष्य को पाने में 20 साल से अधिक समय लगेगा। शादी के लक्ष्य के लिए 2,500 रुपये का निवेश और करें। इसके साथ ही अपने रिटायरमेंट का लक्ष्य भी निर्धारित करें।


वीडियो देखें