Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस में फ्री लुक पीरियड का कैसे उठाएं फायदा

प्रकाशित Sat, 28, 2015 पर 18:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसा कमाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसे बचाना और बढ़ाना। और पैसे को बढ़ाने के लिए जरूरी है उसका सही तरीके से निवेश करना, जिसमें आपकी मदद करता है आपका फाइनेंशियल फ्रेंड और गाइड योर मनी। योर मनी में आपके निवेश से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे हैं वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी।


आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि इंश्योरेंस में क्या होता है फ्री लुक पीरियड, इसके फायदे क्या होते और कैसे इसका फायदा उठाया जा सकता है। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वालों को फ्री लुक पीरियड  सुविधा मिलती है। फ्री लुक पीरियड पॉलिसी डॉक्यूमेंट मिलने के 15 दिनों तक होता है। ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने पर फ्री लुक पीरियड 30 दिन होता है। हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में 3 साल से ज्यादा की पॉलिसी खरीदने पर ही ये सुविधा मिलती है। पॉलिसी डॉक्यूमेंट मिलने की तारीख साबित करना पॉलिसी होल्डर की जिम्मेदारी होती है।


पॉलिसीहोल्डर को पॉलिसी डॉक्यूमेंट का लिफाफा फ्री लुक पीरियड तक संभालकर रखना चाहिए। बता दें कि फ्री लुक पीरियड सिर्फ नई पॉलिसी लेने पर लागू होता, रिन्युअल पर नहीं लागू होता। फ्री लुक पीरियड में कंज्यूमर के पास पॉलिसी लौटाने का विकल्प होता है। फ्री लुक पीरियड में पॉलिसी लौटाने पर प्रीमियम का रिफंड मिल जाता है। कंज्यूमर को बताना होता है कि पॉलिसी लौटाने की वजह क्या है। रिफंड में से इंश्योरेंस कंपनी अपने खर्च घटा देती है,जिसमें मेडिकल जांच, स्टांप ड्यूटी का खर्च आदि शामिल होता है। यूलिप प्रीमियम का रिफंड एनएवी के मुताबिक होता है। सलाह होगी कि पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी डॉक्यूमेंट को सावधानीपूर्वक पढ़ें।


वीडियो देखें