Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

सही निवेश के गुर आजमाकर बने स्मार्ट इन्वेस्टर

प्रकाशित Sat, 05, 2015 पर 16:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आमदनी अठ्टनी खर्चा रूपया। आजकल, अमूमन, हर किसी की ये ही कहानी है। लेकिन, क्या ऐसा कभी हो सकता है, के खर्च के लिए भी आपके पास पैसे हों, और साथ ही आपका निवेश और बचत भी लगातार बढते रहे। आप सोचेगें, शायद नही, लेकिन यहीं काम आता है आपका फाइनेंशियल गुरू योर मनी। योर मनी में हम एक बार फिर हाजिर है आपको निवेश के वो गुर बताने, जिन्हें आजमाकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट इन्वेस्टर। और आज आपको फाइनेंशियल एडवाइस देने के लिए जुड़ेंगे आनंदराठी प्राइवेट वैल्थ मैनेजमेंट के फिरोज अजीज


सवालः आईसीआईसीआई डायनामिक रेगुलर, आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी, आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी में प्रति माह 2,000-2,000 रु और एचडीएफसी मिडकैप में प्रति माह 1,000 का निवेश करता हूं। पिछले 9 महीनों से निवेश कर रहा हूं, अब तक कोई फायदा नहीं हुआ है, सलाह दें।


फिरोज अजीजः आपके पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफिकेशन बढ़िया है। हालांकि एक ही म्युचुअल फंड हाउस में आपका निवेश ज्यादा है। इक्विटी में कम से कम 3-5 साल निवेश करना जरूरी है। छोटी अवधि में इक्विटी निवेश में भारी उतार-चढ़ाव का जोखिम है। फंड का प्रदर्शन देखने के लिए 9 महीने की अवधि काफी कम है। आईसीआईसीआई डायनामिक फंड से निकलकर आप एसबीआई मैग्नम ब्लूचिप में निवेश करें। 


सवालः मेरी उम्र 31 साल है और सालाना आय 4 लाख रु है। मेरे पास 60 लाख रु का टर्म इंश्योरेंस और10 लाख रु का हेल्थ इंश्योरेंस है। मेरे पोर्टफोलियो में एसबीआई ब्लूचिप, रिलायंस इक्विटी ऑपर्च्युनिटीज, आईसीआईसीआई प्रू फोकस ब्लूचिप इक्विटी और एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्युनिटीज फंड है। 10-12 साल तक एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहता हूं, 15-20 फीसदी सालाना रिटर्न कमाना चाहता हूं, सलाह दें।


फिरोज अजीजः आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग सही दिशा में है। 70:30 के रेश्यो में इक्विटी और डेट में निवेश करें। सीधे शेयरों में निवेश की सलाह नहीं होगी। शेयरों में निवेश के बाद उनके प्रदर्शन पर नजर रखना भी जरूरी है। आप अपने सभी म्युचुअल फंड में बने रहें और डेट के लिए पीपीएफ और डेट म्युचुअल फंड में निवेश करें। डेट म्युचुअल फंड में आप आईसीआईसीआई प्रू रेगुलर सेविंग्स और कोटक इनकम ऑपर्च्युनिटी फंड देख सकते हैं।


वीडियो देखें