Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: रेलवे बॉन्ड में निवेश कितना फायदेमंद

प्रकाशित Sat, 19, 2015 पर 13:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चाहे खर्च हो या निवेश, योर मनी आपका फाइनेंशियल गाइड बनकर, आपको अपने मेहनत की कमाई को दोगुना करने के नुस्खे देने के लिए हमेशा हाजिर है। यहां आपके निवेश से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे हैं बजाज कैपिटल के अनिल चोपड़ा। लेकिन सबसे पहले बात करते हैं रेलवे बॉन्ड की।


रेलवे बॉन्ड को लेकर मशहूर हस्तियों और फिल्मी सितारों में जबरदस्त उत्साह है। मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने रेलवे बॉन्ड के लिए 10 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। वहीं अक्षय कुमार ने 45 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है।


इसके अलावा करीना कपूर ने करीब 20 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। 8 दिसंबर से खुले रेलवे बॉन्ड में 21 दिसंबर तक बोली लगाई जा सकती है। इस नीलामी में रिटेल निवेशक 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।


बता दें कि रेलवे बॉन्ड में कम से कम निवेश 5,000 रुपये का होगा जिसके लिए 8 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच बोली लगाई जा सकती है। रिटेल निवेश इसमें 10 लाख तक निवेश कर सकते हैं। इन बॉन्डों में 10, 15 और 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। 10 साल पर ब्याज 7.32 फीसदी तो 20 साल के लिए 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस ब्याज पर टीडीएस नहीं कटेगा। पहले आओ पहले पाओ की नीति पर ये बॉन्ड मिलेंगे।


इस बॉन्ड इश्यू में बड़े निवेशकों को निवेश पर 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। इस निवेश में कोई लॉक इन समय सीमा लागू नहीं होगी। इन बॉन्डों को डीमैट और फिजिकल फार्म में रखा  जा सकेगा। ये बॉन्ड बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।


ये रेलवे बॉन्ड इश्यू 2.4 गुणा सब्सक्राइब हुआ है जिसके लिए 10,000 करोड़ रुपये की बोलियां आई हैं। रेलवे बॉन्ड के जरिए 4,532 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।


बड़ी हस्तियों को रेलवे बॉन्ड काफी भा रहा है। हाफिज कॉन्ट्रेक्टर ने 15 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। ईएंडवाई के राजीव मेमानी 5-10 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। एचडीएफसी के केकी मिस्त्री ने 5-10 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है।


एचडीएफसी एमएफ मिलिंद बारवे ने 5-10 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। बजाज इलेक्ट्रिकल्स के शेखर बजाज ने 5-10 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है।


कंपनियां भी इस बॉन्ड के लिए बोली लगाने में पीछे नहीं हैं। एसबीआई ने 2600 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। विप्रो ने 1000 करोड़ रुपये के लिए बोली लगाई है। गौरतलब है कि रकम की सुरक्षा की गारंटी होने की वजह से बड़ी हस्तियों को रेलवे बॉन्ड भा रहा है।


उतार बढ़ाव वाले बाजार में सालाना 7.5 फीसदी ब्याज वाला ये निवेश बड़ी हस्तियों के लिए अच्छा है। टैक्स फ्री होने के कारण भी इसकी जमकर खरीदारी हो रही है। इसमें 20 साल की लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। 20-30 फीसदी की दर से टैक्स देने वाले करदाता के लिए रेलवे बॉन्ड बेहतर विकल्प है।


अब आइये बताते हैं कि एनएसई/एफडी से कितना बेहतर है रेलवे बॉन्ड। एनएसई पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। टैक्स लगने के बाद एनएसई की ब्याज दर घटकर 6 फीसदी रह जाएगी। इसी तरह टैक्स लगने के बाद एफडी का ब्याज रेलवे बॉन्ड से कम हो जाएगा। दूसरी तरफ एफडी और एनएसई में लॉक इन पीरियड है जबकि रेलवे बॉन्ड में कोई लॉक इन पीरियड नहीं है।


वीडियो देखें