योर मनीः रिटायरमेंट की राह कैसे बनाएं आसान -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः रिटायरमेंट की राह कैसे बनाएं आसान

प्रकाशित Sat, 26, 2015 पर 12:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना कल बेहतर बनाने के लिए हमें अपने आज पर फोकस करना चाहिए और इसके लिए जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग...अपनी मेहनत की कमाई को कहां लगाया जाएं, जिससे आपका आज, कल और भविष्य सुनहरा बने ये पता लगाना जरूरी है। आजकल बाजार में तमाम तरह के म्युचुअल फंड, एसआईपी और फंड की भरमार है और ऐसे में अपनी कमाई और जरूरत के हिसाब से कौन सा फंड आपको लेना चाहिए इसका चुनाव करना मुश्किल हो जाता है, योर मनी आपकी इन्हीं समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करता है और इसमें आपकी मदद करेंगे एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी।  


सवालः मेरी उम्र 33 साल है और मासिक आय 57,000 रु है। टर्म प्लान में 50 लाख रु, एलआईसी जीवन आनंद में 5 लाख रु और पीएफ में कुल 2.74 लाख रु का निवेश है। साथ ही मैं हर महीने एचडीएफसी टॉप 200 ग्रोथ में 1500 रु, एचडीएफसी इक्विटी ग्रोथ में 3000 रु, आईसीआईसीआई फोकस ब्लुचिप में 3000 रु और आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवर में 3000 रु डालता हूं। 2017 तक होम लोन पेमेंट के लिए 8 लाख रु, बच्चों की पढ़ाई के लिए 30 लाख रु और रिटायरमेंट के लिए 4 करोड़ रु जुटाने का लक्ष्य है।


गजेंद्र कोठारीः होम लोन के 8 लाख रु चुकाने के लिए आपको हर महीने 3000 रु का निवेश करना जरुरी होगा। आप शॉर्ट टर्म डेट फंड में पैसे लगा सकते है और हर महीने 15,000 रु की एसआईपी कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म के लिए आप यूटीआई इनकम फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा बिड़ला सनलाइफ डायनामिक बॉन्ड फंड भी चुन सकते हैं। 1-3 साल में 9 फीसदी का रिटर्न दोनों फंड ने दिया है। बच्चों की पढ़ाई के लिए आपको माह 1500 रु का निवेश एसआईपी में करना होगा और इसके लिए आप कोटक सेलेक्ट फोकस, मिरे एसेट इंडिया ऑप. फंड ले सकते हैं। इंश्योरेंस के लिए एगोन लाइफ, आईसीआईसीआई प्रू लाइफ, मैक्स लाइफ में निवेश कर सकते हैं।   


वीडियो देखें