Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः टैक्स बचत के आसान तरीके

प्रकाशित Sat, 26, 2015 पर 15:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आप पर टैक्स के बोझ को हल्का करने के लिए एक बार फिर से हाजिर हैं हम आपके पर्सनल टैक्स गाइड के साथ। नमस्कार, मैं हूं प्रियंका संभव और आपके लिए इनकम टैक्स की उलझन दूर करेंगे हमारे टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया।


सवालः बिजनेस करने वाले लोगों के पास ब्लैक मनी होने के आरोप अक्सर लगते रहते हैं। तो सरकार ऐसे क्या कदम उठा रही है जिससे ब्लैक मनी पर लगाम लग सकेगी, और बिजनेस के लिए को क्या सलाह देंगे?                              


सुभाष लखोटियाः ब्लैक मनी रखने वालों पर सरकार की कड़ी नजर है। कई व्यापारी, उद्योगपति अपनी पूरी कमाई नहीं दिखाते हैं और इसलिए सरकार ने इनकम टैक्स के छापे बढ़ाने का फैसला लिया है। दोषी पाएं जाने पर 300 फीसदी तक पेनल्टी लगेगी। इनकम टैक्स रिटर्न का मिलान सेल्स टैक्स, एक्साइज ड्यूटी पेमेंट से किया जाएगा। 


सवालः पत्नी का टैक्स बचाने के लिए क्या करुं? 


सुभाष लखोटियाः टैक्स बचाने के लिए आपकी पत्नी को ही निवेश करना होगा। आप अपनी पत्नी की तरफ से निवेश नहीं कर सकते हैं। आप उन्हें लोन दे सकते हैं। लोन पर आपको चुकाए गए ब्याज पर वो टैक्स छूट क्लेम कर सकती हैं। 


सवालः 30 फीसदी टैक्स स्लैब में आते हैं और सारी बचत एफडी में रखते हैं, टैक्स बचाने के लिए पिता को लोन दे सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः आप अपने पिता को अपने एफडी की रकम गिफ्ट कर सकते हैं। आप अपने पिता को लोन भी दे सकते हैं। टैक्स बचाने के लिए आप टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं। 


सवालः एक फ्लैट के लिए 11.20 लाख रु का लोन लिया है, इसका सालाना ब्याज 90,737 रु बनता है, फ्लैट के किराए से 68,400 रु की कमाई होती है, क्या इस कमाई पर टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः प्रॉपर्टी से मिला किराया हाउस प्रॉपर्टी से आय माना जाएगा। अगर किराया लोन के ब्याज से कम है तो आपको नुकसान होगा। हाउस प्रॉपर्टी से हुआ नुकसान सैलरी इनकम से घटा सकते हैं। 


सवालः सरकारी ऑफिस से 25 लाख रु का होम लोन लिया है, सालाना 1.9 लाख रु ब्याज के तौर पर चुकाता हूं, प्रॉपर्टी से हर महीने 7,000 रु मिलते हैं, टैक्स छूट के मकसद से क्या किराया पत्नी के नाम पर लिया जा सकता है?


सुभाष लखोटियाः आप अपनी प्रॉपर्टी किराए पर दे सकते हैं। ब्याज से कम किराया मिल रहा हो तो अंतर अपनी आय से घटा सकते हैं। पत्नी के नाम पर किराया लेने से आपको टैक्स छूट नहीं मिल सकती है। 


सवालः मां को पैतृक जायदाद से 60 लाख रु मिलने वाले हैं, क्या लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बचाने के लिए मां इनका होम लोन चुका सकती हैं? या 2 साल बाद घर खरीदने के लिए मां पैसे दे सकती हैं?


सुभाष लखोटियाः लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बचाने के लिए आपकी मां को अपने नाम पर ही प्रॉपर्टी खरीदनी होगी। आपका होम लोन चुकाने से आपकी मां को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स से छूट नहीं मिलेगी। 


सवालः नाबालिग बेटे के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहता हूं, अपना पीपीएफ अकाउंट पहले से है, क्या बेटे के पीपीएफ अकाउंट में निवेश की गई रकम पर टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः आप अपने नाबालिग बेटे के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। बेटे के पीपीएफ अकाउंट में निवेश पर टैक्स छूट भी मिलेगी। एक व्यक्ति को पीपीएफ निवेश पर अधिकतम टैक्स छूट 1.5 लाख रु की ही मिलेगी। पीपीएफ में सालाना निवेश 1.5 लाख रु से ज्यादा करने पर कोई फायदा नहीं मिलेगा।


वीडियो देखें