Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः करें आपके पैसे की पूरी हिफाजत

प्रकाशित Tue, 29, 2015 पर 12:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए खुद की मेहनत बहुत जरूरी होती है। मजबूत करियर, खर्चों और बचत का सही तालमेल और भविष्य की प्लानिंग जिंदगी की राह को आसान बनाती है। साथ ही आपके और आपके परिवार को हर मुश्किल से निपटने के लिए भी तैयार करती है। आपकी आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के लिए एक बार फिर योर मनी हाजिर है। आज आपके सवालों के जवाब देंगे रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्ध रूंगटा।


सवालः मेरी आय 55000 रुपये महीना है और मैं साल 2013 से 5000 रुपये हर महीने पीपीएफ में डाल रहा हूं। वहीं ईएलएसएस में 5000 रुपये फ्रैंकलिन इंडिया टैक्स शील्ड और एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड में डाल रहा हूं। मेरे पास 3 लाख रुपये के शेयर का पोर्टफोलियो भी है और अब मैं कुछ म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहता हूं। 7 साल के बाद 10 लाख रुपये घर बनाने के लिए चाहिए और 15 साल के बाद 50 लाख रुपये अपना बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए। 20 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये चाहिए रहेंगे। मुझे निवेश के लिए कुछ सुझाव दीजिए।


हर्षवर्धन रूंगटाः आपके जीवन के आर्थिक लक्ष्य के लिए आपने अलग से सोच रखा है ये अच्छी बात है लेकिन मुझे लगता है कि 20 साल बाद 1 करोड़ रुपये आपके रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए कम रहेंगे। आप अपनी 55000 रुपये की आय में से 20 फीसदी पीपीएफ और ईएलएसएस में डाल रहे हैं जो अच्छी स्ट्रैटेजी है। आपकी मौजूदा स्कीम्स अच्छी हैं और आप इनमें बने रह सकते हैं। आपके पोर्टफोलियो में 80 फीसदी इक्विटी में और 20 फीसदी डेट (पीपीएफ) में होना चाहिए। अभई आप फ्रैंकलिन इंडिया टैक्स शील्ड में निवेश कर रहे हैं तो एक फंड और जोड़ सकते हैं जैसे फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस फंड।


सवालः मुझे 1 करोड़ रुपये की पूंजी इक्ट्ठी करनी है तो मुझे किस म्युचुअल फंड में निश करना चाहिए जिससे मुझे 15 फीसदी का रिटर्न मिल सके। मुझे 5 साल बाद घर खरीदने के लिए और 15 साल बाद बच्चे की पढ़ाई के लिए पैसा चाहिए। 20 साल बाद रिटायरमेंट के लिए पूंजी चाहिए रहेगी। मुझे कौनसी एसआईपी शुरु करनी चाहिए।


हर्षवर्धन रूंगटाः अगर आप इक्विटी में निवेश करेंगे तो आपका 15 फीसदी सालाना का लक्ष्य हासिल हो पाएगा। आपको 5 साल, 15 साल और 20 साल बाद पैसा चाहिए तो इक्विटी में आपको अपनी मर्जी मुताबिक पैसा निकलने का मौका मिलेगा। अगर आप 10,000 रुपये हर महीने निवेश करेंगे तो आपके लक्ष्य सभी पूरे हो जाएंगे। चूंकि आपने अलग अलग लक्ष्य के लिए अलग अलग पूंजी का उल्लेख नहीं किया है तो मैं आपके 1 करोड़ रुपये की जगह 1.5 करोड़ रुपये की राशि का लक्ष्य तय कर रहा हूं। ताकि अगर आप समय समय पर पैसा डालें तो भी रिटायरमेंट के वक्त आपके पास 1 करोड़ रुपये का कोष बचा रहे। आप 2500 रुपये इन तीन फंड में निवेश कर सकते हैं।


1. फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस फंड-ग्रोथ, 2. आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड-ग्रोथ, 3. एचडीएफसी इक्विटी फंड-ग्रोथ


अपने पोर्टफोलिया का विश्लेषण हर 2 साल में करते रहें ताकि अगर किसी बदलाव की जरूरत हो तो उसे आप कर सकें।


वीडियो देखें