Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: हेल्थ इंश्योरेंस क्यों है जरूरी, क्या हैं फायदे

प्रकाशित Wed, 30, 2015 पर 11:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जिंदगी की भाग-दौड़, घर, ऑफिस और तमाम तरह के जिम्मेदारियों के चलते हम अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते है जो एक बड़ी गलती है। ऐसे में जरूरी है कि हम किसी भी बीमारी या दुर्घटना से बचने के लिए पहले से तैयार रहे। हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए आप अपने और अपने पूरे परिवार की सेहत का सुरक्षा कर सकते है। इसलिए योर मनी में आज हम बात करेंगे हेल्थ इंश्योरेंस की और हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं पॉलिसीएक्स डॉटकॉम के सीईओ और फाउंडर नवल गोयल


सवाल: परिवार के लिए 10 लाख रुपये तक की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी है। अच्छा प्लान बताएं। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस प्लान से निकलना चाहता हूं, क्या ये सही फैसला होगा? 20 लाख रुपये के फेमिली फ्लोटर प्लान के लिए प्रीमियम बताएं?


जवाब: एक हेल्थ पॉलिसी में परिवार को शामिल करना सही नहीं होगा। आप एक फेमिली फ्लोटर लें जो 2 सदस्य कवर करे। आप अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर स्टार कॉम्प्रिहेंसिव, सिगना टीटीके प्रोहेल्थ प्रोटेक्ट प्लान, रेलीगेयर प्लान में से किसी का चुनाव कर सकते हैं। आप अपनी दादी मां के लिए बूपा हेल्थ कम्पेनियन प्लान ले सकते हैं।


सवाल: अपने और परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना है, सिगना टीटीके हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कैसी है?


जवाब: सिगना टीटीके प्रोहेल्थ पॉलिसी अच्छी है। इसमें कई फीचर्स शामिल हैं। हॉस्पिटेलाइजेशन, मेटरनिटी खर्चे इस प्लान में शामिल हैं। लेकिन पॉलिसी लेने के पहले दूसरे प्लान के साथ इसकी एक बार तुलना जरूर करें। आप प्लान की जानकारी ऑनलाइन भी ले सकते हैं।


वीडियो देखें