Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: कैसे पूरे हों नए साल के नए संकल्प

प्रकाशित Sat, 02, 2016 पर 14:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नया साल शुरू हो गया है। मीठी- कड़वी, अच्छी-बुरी यादों के साथ हम 2015 को बॉय-बॉय कर चुके हैं। और 2016 में प्रवेश कर चुके हैं। अब सवाल ये कि इस साल आप खुद के लिए और अपने परिवार के लिए क्या खास करेंगे जिनसे आपकी और आपके परिवार की जिंदगी और बेहतर बन सके, क्या है आपका न्यू ईयर रिजोल्युशन और कैसे होगा ये पूरा? योर मनी का फोकस आज आपके नव वर्ष के संकल्पों को पूरा करने के तरीकों पर है। जिसको बताने के लिए हमारे साथ हैं बजाज कैपिटल के अनिल चोपड़ा और एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


इन जानकारों का कहना है कि अपने संकल्पों को पूरा करने के लिए सबसे पहले तो आप तुरंत निवेश शुरू कर दें, निवेश में देरी न करें। स बसे पहले आप बचत करना शुरू करें फिर खर्च की सोचें।
निवेश में देरी से आपकी परेशानियां बढ़ेंगी।


जानकारों का कहना है कि अपने संकल्पों को पूरा करने के लिए इंश्योरेंस को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाए। टर्म, मेडिकल, क्रिटिकल हेल्थ इंश्योरेस के लिए जरूरी है। किसी दुर्घटना ले निपटने के लिए एक्सीडेंट पॉलिसी लें। निवेश में नॉमिनी का नाम जरूरी होता है, ये न भूलें। इसके अलावा घर के लिए इंश्योरेंस बेहद जरूरी होता है।


जानकारों के मुताबिक परिवार के लिए एमरजेंसी फंड काफी अहम होता है। ये मेडिकल या किसी भी एमरजेंसी से निपटने के लिए जरूरी होता है। इसलिए एक एमरजेंसी फंड जरूर बनाएं। इसके अलावा खुद और अपने परिवार को वित्तीय रुपये जागरूक बनाएं और खर्च घटाने के लिए हर महीने का बजट जरूर बनाएं। सैलरी से पहले कर्ज चुकता करें, फिर सेंविंग के पैसे अलग निकाल कर रखें। ये निवेश गुरुओं के कुछ ऐसे मंत्र हैं जिनसे आपको संकल्पों को पूरा करने में सहायता मिलेगी।


वीडियो देखें