योर मनी: क्रेडिट कार्ड की सहूलियत न बने मुसीबत -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: क्रेडिट कार्ड की सहूलियत न बने मुसीबत

प्रकाशित Sat, 02, 2016 पर 14:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नए साल का स्वागत हम सबने जमकर किया। खूब सारी शॉपिंग, गिफ्ट्स और जमकर पार्टी। कुछ लोग तो ऐसे भी है जो अभी भी हैंगओवर में है। और कुछ ऐसे भी जिनकी पार्टी अभी भी जारी है। कुछ तो लंबे वीकेंड में पूरी मौज-मस्ती कर रहे है। लेकिन, घूमने-फिरने, खाने-पीने और पार्टी के खर्चे ने आपका बजट तो जरूर बिगाड़ दिया होगा। और क्या पता इस बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल देखे तो बिल की तरह आपका ब्लड प्रेशर भी ऊपर न पहुंच जाए। ऐसी हालत का सामना न करना पड़े और क्रेडिट कार्ड आपकी बैलेंश शीट को न बिगाड़ें, यही यहां बताने जा रहे हैं फाइनेंशियल प्लानर उदय धूत


क्रेडिट कार्ड में खुद कैश देने की जगह क्रेडिट की सुविधा होती है। इससे कभी भी, किसी भी वक्त खरीदारी पेमेंट संभव होता है। लेकिन खर्च करने की आदत वालों के लिए क्रेडिट कार्ड मुसीबत भी बन सकता है।


उदय धूत का कहना है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सावधानी से करें। अपनी आय के हिसाब से अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। क्रेडिट कॉर्ड से उतना ही खर्च करें जितना बिल आप अगले महीने भर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम राशि के भुगतान का विकल्प होता है। न्यूनतम राशि के भुगतान से पेनाल्टी नहीं लगती। लेकिन बाकी बची रकम के लिए ब्याज चुकाना होता है।


उदय धूत के मुताबिक क्रेडिट कार्ड से उत्पन्न हो सकने वाली किसी मुसीबत से बचने को लिए क्रेडिड कार्ड का भुगतान जल्द से जल्द करें। अगर भारी-भरकम बिल चुकाने की नौबत आ जाए तो लोन लेकर भी भुगतान किया जा सकता है। उदय धूत की सलाह है कि बजट का ध्यान नहीं रखने वालों को क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों के कर्ज के जाल में फंसने का डर बना रहता है।


क्रेडिट कार्ड के सही इस्तेमाल का तरीका ये है कि हर महीने पूरे बिल का भुगतान करें। हर जगह क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल की आदत न डालें। क्रेडिट कार्ड को अपने बैंक एकाउंट से लिंक करें। हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी रखें। क्रेडिट कार्ड के सिर्फ न्यूनतम राशि को न चुकाएं और लंबे समय के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ उन खर्चों के लिए करें जिनका पूरा भुगतान आप अगने महीने कर सकें। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट के लिए आपका सही मैनेजमेंट जरूरी है।


वीडियो देखें