टैक्स गुरु: 2016 में कैसी हो आपकी टैक्स प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु: 2016 में कैसी हो आपकी टैक्स प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 02, 2016 पर 15:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही आम आदमी ही नहीं जानकार भी धबराने लगते हैं। कारण है कि आयकर कानूनों में इतने सारे पेंच है कि किसी के लिए भी इन्हें समझना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। ऐसे ही मौकों पर टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया अपनी जानकारी और अनुभव का खजाना लेकर आते हैं और करते हैं टैक्स से जुड़ी मुश्किलों को दूर। आज आपके टैक्स से जुड़े मुश्किल सवालों का जवाब देंगे टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया।


सवालः लखोटिया जी 2016 के लिए टैक्स प्लानिंग के नजरिए से आपके खास मंत्र क्या होंगे?


सुभाष लखोटियाः सबसे पहले तो आप फरवरी के अंत में पेश होने वाले केंद्रीय बजट पर नजर रखें। इस साल टैक्स से जुड़े प्रावधानों में बदलाव हो सकते हैं। अगले वित्त वर्ष की टैक्स प्लानिंग के लिए पहली जरूरत यही है। दूसरा ये कि टैक्स रिफंड क्लेम करें। एसेसमेंट ईयर 2013-14, 2014-15 के टैक्स रिफंड मे तेजी आएगी। इनकम टैक्स विभाग 50,000 रुपये तक के टैक्स रिफंड तुरंत करेगा। आप एसेसिंग इनकम टैक्स ऑफिसर को पत्र लिखकर रिफंड की मांग करें।


अगली जरूरी बात ये है कि 1 जनवरी 2016 से पैन के नए नियम लागू हो गए हैं। बड़ी खरीदारी या सौदों के पहले पैन के नए नियम जरूर देखें। अब कई ट्रांजेक्शन के लिए पैन देना जरूरी बना दिया गया है।


एफडी करते वक्त ध्यान ऱखने की बात ये है कि क्युमुलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट न करें। क्युमुलेटिव फिक्स्ड डिपॉजिट में भुगतान मैच्योरिटी पर होता है। लेकिन इसमें ब्याज से होने वाली आय पर हर साल टैक्स देना होता है। इसलिए नॉर्मल एफडी में निवेश करें।


इसके साथ ही जोखिम रहित निवेश के लिए अपना पोर्टफोलियों बांट कर बनाएं और इक्विटी मार्केट/एमएफ में निवेश करें। रियल एस्टेट में निवेश करें और इंश्योरेंस पॉलिसी लें। आप चाहें तो 5 फीसदी जोखिम वाले निवेश भी कर सकते हैं। इसके साथ ही गहनों में भी थोड़ा निवेश कर सकते हैं।


सुभाष लखोटिया का कहना है कि 2016 में शेयर मार्केट से कमाई की जरूर सोचें। सीधा शेयर बाजार न सही, इक्विटी एमएफ में पैसे लगाएं। लंबे समय के लिए एसआईपी के जरिए पैसे लगाएं। 2016 में पत्नी के नाम और पत्नी के लिए निवेश जरूर करें। 10 साल से छोटी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम में निवेश करें।


वीडियो देखें