Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः क्या हैं स्मार्ट शॉपिंग के फंडे

प्रकाशित Wed, 13, 2016 पर 14:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेल सेल और सेल...आजकल हर सुबह न्यूजपेपर खोलते ही कहीं 50 परसेंट तो कही 80 फीसदी की सेल दिख जाती है....कपड़े से लेकर जूते तक...बर्तन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक आइटम तक हर चीज आधे से कम कीमत पर मिल रही है। और तो और ऑफलाइन स्टोर आपको बंपर मुनाफे का वादा कर रहे है तो वहीं ऑनलाइन स्टोर आपका हर दिन सेल से स्पेशल बनाने में जुटे है। ढ़ेरों प्रोडक्ट, अलग-अलग कीमतें, अलग-अलग प्लेटफॉर्म और कम कीमत में बेस्ट डील कहां से लें इसका कंफ्यूजन...ये सब आखिर कैसे हो दूर.....आपकी इन सब समस्याओं को सुलझाने के लिए हम एक बार फिर हाजिर है योर मनी के साथ। तो आइए योर मनी के इस खास पेशकश में हम जानते हैं स्मार्ट शॉपिंग के टिप्स फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरूवाला और अर्णव पंड्या से।


फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या का कहना है कि सिर्फ डिस्काउंट का परसंटेज देखकर खरीदारी नहीं करनी चाहिए। डिस्काउंट किस प्राइस पर और कैसे मिल रहा है यो देखना भी जरुरी होगा। जब हम किसी भी प्रकार की खरीदी करने जाए तब हमारे पास जरुरी सामान की लिस्ट होनी चाहिए। साथ ही गैर जरूरी चीजों की लिस्ट भी अलग से बना लेनी चाहिए ताकि उन पर अगर कोई अच्छी डील मिलें तो उसे तभी ही खरीद सकते हैं। डील पर मिल रहे डिस्काउंट को ठीक से चांजे परखना चाहिए और सारे विकल्प देखकर ही बेस्ट डील का निर्णय लेना चाहिए।


रियल डील के लिए थोडा होमवर्क जरूरी है। प्रोडक्ट की सही जानकरी हो तो, मिल रहे डिस्काउंट को चांज सकते हैं। कई बार मिल रहा डिस्काउंट, प्रोडक्ट की असल कीमत से कम होता है। एक प्रोडक्ट पर मिल रहे तरह-तरह के डिस्काउंट की जानकारी होनी चाहिए। कई बार रियल डील्स छुपी होती है, तो स्टोर को अच्छे से देखना जरूरी है।


क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, केवल इसलिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि उसमें पैसों की लिमिट उपलब्ध है। खर्चे कंट्रोल करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा सही है। ऑनलाइन शॉपिंग उन प्रोडक्ट के लिए सही, जिनकी ऑफलाइन कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं है। ऑनलाइन शॉपिंग में प्रोडक्ट की सेफ्टी सबसे अहम होती है। ऑनलाइन शॉपिंग की डिलीवरी पर खास ध्यान देना चाहिए। ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले प्रोडक्ट की कीमत स्टोर में जाकर भी चेक करनी चाहिए।


वीडियो देखें