Moneycontrol » समाचार » निवेश

वैल्थ क्रिएशन के लिए क्या करें!

प्रकाशित Sat, 13, 2010 पर 13:30  |  स्रोत : Hindi.in.com

13 नवंबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बाद निवेशकों की उम्मीद रहती है कि उन्हें ढेर सारा रिटर्न मिलना चाहिए। वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी का कहना है कि निवेशकों को पोर्टफोलियो बनाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए जिनसे पैसे की सुरक्षा भी बनी रहे और वैल्थ क्रिएशन भी हो।


 


म्यूचुअल फंड में वेल्थ क्रिएशन के लिए कौन सा विकल्प सही, डिविडेंड रिइन्वेस्ट या ग्रोथ-


हेमंत रुस्तगी का कहना है कि वैल्थ क्रिएशन के लिए कंपाउडिंग की ताकत को समझकर निवेश बनाए रखना चाहिए। निवेशकों को म्यूचुअल फंड में वेल्थ क्रिएशन के लिए ग्रोथ ऑप्शन चुनना चाहिए। केवल टैक्स बचाने के लिहाज से म्यूचुअल फंड में डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट ऑप्शन लेना सही रणनीति नहीं है। डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट ऑप्शन लेने के बाद कैपिटल गेन टैक्स से बचने के लिए मिले पैसे को एक साल में दुबारा निवेश करना जरूरी है।



वैल्थ क्रिएशन के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश बनाए रखना जरूरी है। इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय एक लार्जकैप फंड, एक मिडकैप फंड और एक डाइवर्सिफाइड फंड का मिश्रित पोर्टफोलियो बना सकते हैं।


सेक्टर फंड में पैसा लगाने से पहले पोर्टफोलियो की रणनीति बनाना जरूरी है। अपने पोर्टफोलियो में जोखिम कम करने के लिए जरूरी है कि एक ही सेक्टर के ज्यादा फंड न रखें। सेक्टोरियल फंड में निवेश करना है तो ऐसे फंड चुनें जिनमें सतत ग्रोथ दिखाई दे रही हो।


जो निवेशक रिलायंस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए अच्छे डाइवर्सिफाइड फंड में से रिलायंस ग्रोथ, रिलायंस रेगुलर सेविंग्स इक्विटी, रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्युनिटी फंड चुन सकते हैं। इन सभी फंड का ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा है और भविष्य में ये बेहतर रिटर्न देने में सक्षम हैं।



एसआईपी माध्यम से निवेश



अक्सर नए निवेशकों को एसआईपी के जरिए निवेश करने की सलाह दी जाती है। हेमंत रुस्तोगी ने एसआईपी के लिए कुछ अच्छे फंड के नाम बताए हैं। इनमें डीएसपी इक्विटी फंड, बिड़ला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड, आईसीआईसीआई फोकस्ड फंड, एचडीएफसी टॉप 200 और एचडीएफसी इक्विटी फंड के नाम हैं।


हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक ऊपर बताए गए विकल्प में से एसआईपी माध्यम से निवेश करने के लिए दो फंड चुनें जिनमें एक लार्ज कैप और एक डाइवर्सिफाइड फंड लेना अच्छा होगा।

 
प्रतिमाह 10,000 रुपये की एसआईपी के माध्यम से निवेश के लिए डीएसपी ब्लैकरॉक माइक्रोकैप अच्छा विकल्प है। ये फंड मार्केट कैप के आधार पर टॉप 300 कंपनियों में निवेश करता है।



म्युचुअल फंड में अल्फा, बीटा



हेमंत रुस्तोगी ने बताया कि किसी म्युचुअल फंड ने बेंचमार्क इंडेक्स की तुलना में जो अतिरिक्त रिटर्न दिया है उसे अल्फा कहते हैं। इसके अलावा म्युचुअल फंड में बीटा ये बताता है कि बेंचमार्क इंडेक्स में उतार-चढ़ाव की तुलना में फंड का रिटर्न कितना चढ़ेगा या गिरेगा।



गोल्ड ईटीएफ

हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। स्टॉक एक्सचेंज ब्रोकर से शेयर की तरह गोल्ड ईटीएफ भी खरीद सकते हैं। ज्यादातर गोल्ड ईटीएफ में एक ग्राम सोने के बराबर एक यूनिट होती है। हालांकि कुछ गोल्ड ईटीएफ में एक यूनिट आधा ग्राम के बराबर होती है।



निवेशकों के लिए फिलहाल गोल्ड ईटीएफ में एसआईपी के जरिए निवेश करना संभव नहीं है। हेमंत रुस्तोगी ने अच्छे गोल्ड ईटीएफ फंड में बेंचमार्क ईटीएफ फंड, यूटीआई ईटीएफ फंड और रिलायंस गोल्ड ईटीएफ फंड के नाम बताए हैं।


वीडियो देखें