Moneycontrol » समाचार » टैक्स

वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए टैक्स छूट

प्रकाशित Sat, 13, 2010 पर 15:21  |  स्रोत : Hindi.in.com

13 नवंबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



भत्तों पर टैक्स देनदारी



टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया के मुताबिक आयकर की धारा 10 नियम 2बीबी में वेतनभोगी कर्मचारियों के उन भत्तों की सूची है जिन पर टैक्स छूट मिलती है। सुभाष लखोटिया के मुताबिक इसमें ट्रैवल अलाउंस के लिए 800 रुपये, दैनिक भत्ते, सहायक भत्ते, बच्चों की पढ़ाई भत्ते के रूप में 100 रुपये, बच्चों के हॉस्टल खर्चों पर 300 रुपये का टैक्स छूट, वर्दी भत्ता आदि शामिल हैं।


सुभाष लखोटिया का कहना है कि नियम 2बीबी में वर्णित भत्तों के अलावा अगर कर्मचारी कुछ ऑफिशियल खर्चे करता है तो उस पर टैक्स छूट मिले ये जरूरी नहीं है। एम्पलायमेंट टैक्स पर टैक्स छूट नहीं मिलती है। कर्मचारी दफ्तर के काम से यात्राएं करता है तो ट्रैवल अलाउंस के अतिरिक्त होने वाले खर्चों पर टैक्स छूट मिलेगी या नहीं ये कंपनी की पॉलिसी पर निर्भर करता है।


कुछ कर्मचारी जानना चाहते हैं कि नौकरी के साथ पढ़ाई करने पर खुद के लिए किसी तरह की टैक्स छूट मिलती है या नहीं। इस पर टैक्स गुरू का कहना है कि आयकर की धारा 80सी के तहत इस पर टैक्स छूट नहीं मिल सकती है। हां कुछ वेतनभोगी कर्मचारियों को एक्सीक्यूटिव अलाउंस मिलते हैं जिनके तहत नौकरी के साथ-साथ स्वयं पढ़ाई करने पर टैक्स में छूट मिल सकती है।


मल्टीनेशनल कंपनी के कर्मचारियों के लिए स्टॉक ऑप्शन टैक्स छूट


टैक्स गुरू के मुताबिक वेतनभोगियों के स्टॉक ऑप्शन पर टैक्स छूट का नियम एमएनसी कर्मचारियों पर लागू नहीं होता है।


बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारियों को अगर कंपनी कुछ शेयर देती है और वो इसे 1 साल के बाद बेचकर लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के तहत टैक्स छूट लेना चाहें तो आयकर कानून इसकी इजाजत नहीं देता है। आयकर कानून में बताया गया है कि अगर शेयर विदेश में लिस्टेड हैं तो ऐसे शेयरों को एक साल बाद बेचने पर भी टैक्स में छूट नहीं मिलेगी।


इसके साथ ही ऐसे शेयरों पर मिलने वाले डिविडेंड से आने वाली आय पर भी टैक्स छूट लागू नहीं होती क्योंकि शेयर विदेशी बाजार में लिस्टेड हैं। जबकि भारतीय शेयरों पर मिलने वाली डिविडेंड टैक्स फ्री हैं।



वीडियो देखें