Moneycontrol » समाचार » टैक्स

योर मनीः टैक्स का आपके निवेश पर कितना असर!

प्रकाशित Sat, 27, 2016 पर 12:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर दिन एक नए विषय के साथ योर मनी आपके लिए लेकर आया है निवेश के सहीं तरीके। जहां पर्सनल फाइनेंस के लिहाज से निवेशक समझ सकें कि उनका पैसा कितना सुरक्षित है। आज जानेगें कि समझेगे कि टैक्स का आपके निवेश पर कितना असर होता है और टैक्स छूट से आपको कहां  ज्यादा फायदा मिलेगा। साथ ही जानेगें कि 7वें वेतन आयोग से बढ़ी सैलरी, कहां करें निवेश। यहां आज आपके निवेश से जुड़ी उलझनों को सुलझा रहे हैं वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी।


यहां सबसे पहले बात करते हैं निवेश में टैक्स का किस तरह से ध्यान रखा जाएं। हेमंत रुस्तगी के मुताबिक टैक्स के बाद मिलने वाले रिटर्न पर ध्यान देना जरूरी होता है। बैंक डिपॉजिट, बॉन्ड, डिबेंचर में ब्याज पर टैक्स लगता है।  छोटी बचत योजनाओं के ब्याज पर भी टैक्स लगता है। म्युचुअल फंड में टैक्स के बाद रिटर्न ज्यादा होता है। इक्विटी फंड में डिविडेंड पर टैक्स नहीं होती है। साथ ही इक्विटी फंड से 3 साल बाद निकलने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स में छूट होता है। और अगर कोई 3 साल पहले  इक्विटी फंड से निकलता है तो उसे शॉर्ट टर्म कैपिटन गेन टैक्स चुकाना होता है। 
 
हेमंत रुस्तगी का कहना है कि डेट फंड में डिविडेंड पर टैक्स नहीं होता है।  डेट फंड में 3 साल बाद निकलने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स होता है।  डेट फंड में 3 साल से पहले निकलने पर शॉर्ट टर्म कैपिटन गेन टैक्स चुकना होता है। डेट फंड में फंड हाउस को 28.33 फीसदी डीडीटी लगता है। और पीएफ, पीपीएफ में रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता है।


सवालः प्रति माह 41,000 रुपये की आय है। जिसके चलते म्युचुअल फंड में 18,000 प्रति माह, औऱ पीपीएफ में 5000 रुपये प्रति माह निवेश करते है। घर खरीदने के लिए पैसे जमा करना है। और रिटायरमेंट के लिए पैसे जमा करना है। क्या लक्ष्य हासिल करने के लिए निवेश सही है? साथ ही 7 वें वेतन आयोग के बाद मेरी आय 50,000 प्रति माह हो जाएगी, बढ़ी आमदनी को कहां निवेश कर सकते है।


हेमंत रुस्तगीः निवेश से पहले आर्थिक लक्ष्य तय करना जरूरी होता है। साथ ही अपने लक्ष्य की समय सीमा भी तय करना बेहद जरूरी है। आपके फंड का चुनाव सही है। आय के बढ़ते ही निवेश भी बढ़ाना जरूरी है।


सवालः 7 साल में 30 लाख रुपये और 20 साल में 1 करोड़ रुपये जमा करने की लक्ष्य है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आईडीएफसी स्मॉल मिडकैप फंड में 1000 रुपये प्रति माह, एचडीएफसी टॉप 200 में 1000 रुपये प्रति माह, एचडीएफसी इक्विटी फंड में 1000 रुपये प्रति माह निवेश किया है। 10000 से 15000 तक का निवेश और करना है, कहां निवेश करना चाहिए क्या क्या निवेश पोर्टफोलियो सही है?


हेमंत रुस्तगीः लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने निवेश को बढ़ाना होगा। 7 साल में 30 लाख रुपये जमा करने के लिए एलएंडटी प्रुडेंस, रिलायंस बैलेंस फंड और टाटा बैलेंस फंड जैसे फंड में निवेश कर सकते है। वहीं 1 करोड़ रुपये जमा करने के लिए कोटक सेलेक्ट फोकस, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 में निवेश की सलाह होगी।


वीडियो देखें