Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः हेल्थ इंश्योरेंस पर कैसे उठाएं डिस्काउंट का फायदा!

प्रकाशित Wed, 07, 2016 पर 15:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बढते मेडिकल खर्चों के चलते, बेहद जरूरी हो गया है, के आपके पास पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस हो। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस की बढती मांग के चलते इनके प्रीमियम भी लगातार बढते जा रेह हैं, ऐसे में अगर हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर आपको डिस्काउंट मिले, तो कैसा रहेगा। आज योर मनी के इंश्योरेंस स्पेशल में हम आपको देंगें हेल्थ इंश्योरेंस पर स्मार्ट डिस्काउंट टिप्स। हेल्थ इंश्योरेंस से जूड़े सवालों का जवाब देगें पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के सीईओ यशीष दाहिया।


यशीष दाहिया का कहना है कि फैमिली डिस्काउंट के तहत कई कंपनियां पूरे परिवार का इंश्योरेंस कराने पर डिस्काउंट देती हैं। इंश्योरेंस के प्रीमियम पर 10-20 फीसदी डिस्काउंट मिलता है। जिनमें सिग्ना टीटीके प्रोहेल्थ प्लान 10 फीसदी, टाटा एआईजी मेडिरक्षा प्लान 10 फीसदी, बजाज अलियांज हेल्थ गार्ड 10 फीसदी और एचडीएफसी अर्गो हेल्थ सुरक्षा प्लान के तहत भी 10 फीसदी तक का डिस्कांउट दिया जाता है।


यशीष दाहिया के मुताबिक सामान्य तौर पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी 1 साल की होती है। लेकिन कई कंपनियां 2-3 साल की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी देती हैं। लंबी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम पर डिस्काउंट मिलता है। लंबी पॉलिसी के तहत रेलिगेयर की 2 साल की पॉलिसी पर निवेशको को  7.5 फीसदी तक का डिस्कांउट दिया जाता है। ठीक इसी तरह रेलिगेयर की 3 साल की पॉलिसी लेने पर 10 फीसदी, मैक्स बुपा की 2 साल की पॉलिसी 7 फीसदी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड 2 साल की पॉलिसी पर 10 फीसदी तक डिस्कांउट दिया जाता है।


यशीष दाहिया के मुताबिक ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनियां पूरे साल कोई क्लेम नहीं करने पर बोनस देती हैं। बोनस प्रीमियम में डिस्काउंट या कवर में बढ़ोतरी के तौर पर मिलता है। साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस की ऑनलाइन खरीद पर भी डिस्काउंट मिलता है। ऑनलाइन प्रीमियम  खरीदने में 5-20 फीसदी तक के  डिस्काउंट मिलता है। ऑनलाइन बिक्री से कंपनियों को कमीशन की बचत होती है। ऑनलाइन बिक्री से कंपनियों को कागजी कार्रवाई कम करना होता है। ऑनलाइन बिक्री से हुई बचत का फायदा कंपनियां ग्राहकों को देती हैं।


इन सबके अलावा भी कई कंपनियां महिलाओं को प्रीमियम में डिस्काउंट देती है। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस अकेली महिला को 5 फीसदी डिस्काउंट देती है। वहीं न्यू इंडिया आशा किरण पॉलिसी में बेटी को शामिल करने पर डिस्काउंट देता है।


सवालः बेटे को क्रिटिकल इलनेस कवर लेना है, कवर टर्म प्लान के साथ लें या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ। साथ ही यह भी जानना है कि क्या गंभीर बीमारियों के लिए अलग प्लान लेना चाहिए?


यशीष दाहियाः  क्रिटिकल इलनेस कवर, हेल्थ और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस अलग अलग खरीदना ही सही होता है। क्रिटिकल इलनेस के लिए आईसीआईसीआई आईप्रोटेक्ट स्मार्ट प्लान ले सकते हैं। इस प्लान में 34 बीमारियां कवर होता ही हैं। इस प्लान का क्लेम रेश्यो 96.20 फीसदी है।


सवालः 13 जुलाई 2016 को बीमा लोकपाल ने मेरे पक्ष में फैसला दिया था, लेकिन इंश्योरेंस कंपनी से अभी भी पैसा नहीं मिला है, क्या करें?


यशीष दाहियाः बीमा लोकपाल के अवार्ड को 30 दिन के अंदर मंजूर करना होता है। अवार्ड मंजूर करने के 15 दिन के भीतर कंपनी को पैसा देना जरूरी होता है। साथ ही आप इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारियों से संपर्क करें।