Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसा हो आपका वित्तीय सलाहकार!

प्रकाशित Sat, 27, 2010 पर 14:03  |  स्रोत : Hindi.in.com

27 नवंबर 2010

moneycontrol.com



अक्सर लोग ये सवाल पूछते हैं कि अच्छे वित्तीय सलाहकार को कैसे ढूंढ़ा जाए।


आपको ऐसे वित्तीय सलाहकार की जरूरत होती हो जो आपके पैसे की सुरक्षा के साथ-साथ कुछ बेहद जरूरी बातों पर भी खरा उतरे। यहां बताई गई 5 बातों पर ध्यान रखें जो आपको अच्छे वित्तीय सलाहकार को ढूंढने में मददगार साबित हो सकती है।


विश्वसनीय और भरोसेमंद


वित्तीय सलाहकार वो व्यक्ति होता है जो ना सिर्फ आपके, बल्कि आपके परिवार के हितों से भी जुड़ा होता है। अपने वित्तीय सलाहकार को अच्छी तरह जानें और देखें कि उसका व्यवहार कैसा है। अपने व्यक्तिगत मामलों में वो कितनी ईमानदारी बरतता है, (टैक्स भुगतान की जानकारी आदि)। इन सब बातों से आप निश्चित तौर पर उसके बारे में सही अनुमान लगा सकेंगे।


क्षमता

केवल भरोसेमंद होना ही काफी नहीं है। क्या आपके वित्तीय सलाहकार को सबसे बेहतर निवेश, बचत विकल्पों के उत्पादों की जानकारी है? इसके साथ ही उसे इस काबिल भी होना चाहिए कि वो आपको सबसे बढ़िया सलाह दे सके। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि क्या आपका वित्तीय सलाहकार सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर का कोर्स कर चुका है, इसके अलावा निरंतर अध्य्यन और रिसर्च के बारे में उसका क्या ख्याल है। याद रखें, अगर आपके वित्तीय सलाहकार को मौजूदा आर्थिक डेवलपमेंट और परिवर्तनों के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको ही इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।
 


सेवान्मुख

आपके वित्तीय सलाहकार के अंदर आपको सबसे अच्छी सलाह देने की इच्छा होनी चाहिए। आपको  अपने वित्तीय सलाहकार से सेवा के स्तर के बारे में अच्छी तरह पूछताछ करनी चाहिए। क्या कुछ ऐसी सेवाएं हैं जो आपके लिए जरूरी हैं और वो आपको उन सुविधाओं को मुहैया कराने में आनाकानी कर रहा है। अगर ऐसा है तो आपको दुबारा सोचना चाहिए। आपको ऐसे वित्तीय सलाहकार की जरूरत है जो अपने काम के लिए पूरी तरह समर्पित हो तभी वह आपको सबसे बेहतर निवेश सलाह दे सकता है।


ग्राहक प्रोफाइल

अपने वित्तीय सलाहकार के साथ कुछ समय बिताएं और देखें कि उसने आपसे पहले किन ग्राहकों को किस तरह की सेवाएं दी हैं। हो सकता है कि आपका वित्तीय सलाहकार नवीनतम सॉफ्टवेयर तकनीकों से भलीभांति परिचित हों और आप रिटायर्ड हैं और ई-मेल जैसे प्रमुख संचार माध्यमों का उपयोग करना नहीं जानते तो आपको कहीं और देखना पड़ सकता है।


मजबूत रेफरेंस

आपको देखना चाहिए कि आपके वित्तीय सलाहकार ने जिन क्लाइंट को अपनी सेवाएं दी हैं वो उनसे कितने संतुष्ट हैं। अगर आप व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलकर संतुष्ट होते हैं तो आप बेहतर फैसला कर सकते हैं।


सबसे जरूरी है कि अपनी आंखे और दिमाग खुला रखके किसी वित्तीय सलाहकार को नियुक्त करें। याद रखें, थोड़ा कष्ट उठाने से आपको ही बेहतर चुनाव करने में काफी मदद मिल सकती है। अगर आपका पैसा सुरक्षित हाथों में जाता है तो आपको ही फायदा होगा। साथ ही वित्तीय सलाहकार के रूप में ही आपको एक दीर्घकालिक भरोसेमंद आर्थिक संबंधी भी मिल सकता है।


ये लेख लोवाली नवलखी द्वारा लिखा गया है।