Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

बीमा, टर्म प्लान और मेडिक्लेम

प्रकाशित Sat, 27, 2010 पर 13:14  |  स्रोत : Hindi.in.com

27 नवंबर 2010

सीएनबीसी आवाज़


रूंगटा सिक्योरिटीज के सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर हर्षवर्धन रुंगटा का कहना है कि बीमा कराते समय एक आधार नियम मानकर चलना चाहिए कि आपकी सालाना आमदनी के 10 गुना राशि का बीमा कवर लेना चाहिए।



टर्म प्लान देने का सलाह इसलिये दी जाती है क्योंकि कम प्रीमियम देकर आप अधिकतम रिस्क कवर का लाभ उठा सकते हैं।



हर्षवर्धन रुंगटा का कहना है कि ऑनलाइन टर्म प्लान पॉलिसी लेना एक सस्ता पड़ता है लेकिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि पॉलिसी के इश्यू होने से लेकर भुगतान, क्लेम तक की सारी प्रकिया आपको खुद पूरी करनी होगी। ऑनलाइन टर्म पॉलिसी लेने पर 50 लाख के रिस्क कवर के लिए 6500 रुपये 75 लाख के रिस्क कवर के लिए करीब 9000 रुपये और 1 करोड़ रुपये के कवर के लिए 11,500 रुपये का प्रीमियम सालाना देना पड़ सकता है।


हर्षवर्धन रुंगटा के मुताबिक एलआईसी न्यू जीवन प्लस एक गारंटीड रिटर्न पॉलिसी है जिसमें 9 फीसदी का निश्चित रिटर्न मिल सकता है।


बीमा नियमों के तहत हाउसवाइफ को टर्म पॉलिसी जारी नहीं की जाती हैं। अगर आप अपनी पत्नी के लिए भी पॉलिसी लेना चाहते हैं तो कोई ज्वाइंट पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि सलाह यही है कि आप दोनों के लिए अलग-अलग पॉलिसी लें।




मेडिक्लेम पॉलिसी


 


मेडिक्लेम पॉलिसी लेते समय अपने परिवार के सभी सदस्यों के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेनी चाहिए। किसी जनरल इंश्योरेंस कंपनी जैस अपोलो म्यूनिख, स्टार अलायंस या न्यू इंडिया इंश्योरेंस से मेडिक्लेम पॉलिसी ली जा सकती है।


अगर एक्सीडेंट कवर भी चाहते हैं तो अपने लिए एक पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी ले लें। आपको जनरल इंश्योरेंस कंपनियों से ये मिल सकती हैं और इनमें ज्यादा कवर और बेनेफिट मिल सकते हैं। लाइफ कवर के लिए टर्म प्लान और एक्सीडेंटल कवर के लिए पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी पॉलिसी लेनी चाहिए।


 


वीडियो देखें