Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स 28865 के आसपास, निफ्टी 8910 के करीब

प्रकाशित Thu, 09, 2017 पर 09:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्रूड की कमजोरी से कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार लगातार दूसरे दिन फिसलकर बंद हुए। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 5.5 फीसदी गिरकर 50 डॉलर के करीब दिखाई दे रहा है। क्रूड का अमेरिकी घरेलू उत्पादन उम्मीद से ज्यादा रहा है। सोने में भी गिरावट आई है और ये 1207 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। अमेरिका में कल के कारोबार में एनर्जी शेयरों में 2.5 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिली वहीं प्राइवेट सेक्टर नौकरियों में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। यूरोपीय बाजारों में भी मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच आज एशियाई बाजारों में भी सुस्ती देखने को मिल रही है।


इन कमजोर ग्लोबल संकेतों के साथ ही आज भारतीय बाजारों की शुरुआत भी कमजोरी के साथ हुई है। फिलहाल सेंसेक्स 35 अंक जबकि निफ्टी 12 अंक गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में आज फार्मा, एफएमसीजी एनर्जी और इंफ्रा शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है वहीं ऑटो, मेटल और रियल्टी शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है।


आज के शुरुआती कारोबार में बाजार में मिड कैप शेयरों में भी दबाव देखने को मिल रहा है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.03 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है जबकि बीएसई का स्मॉल कैप इंडेक्स 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।


आज बैंकिंग शेयरों में भी सुस्ती देखने को मिल रही है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.08 फीसदी की कमजोरी के साथ 20660 के स्तर के आसपास दिख रहा है। हालांकि आज के कारोबार में पीएसयू बैंकों में खरीदारी दिख रही है और निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। लेकिन प्राइवेट बैंकों में हो रही बिकवाली की वजह से बैंक निफ्टी दबाव में है। आज एफएमसीजी, फार्मा, एनर्जी और इंफ्रा शेयरों पर सबसे ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.4 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.6 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स 0.5 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं।


हालांकि कारोबार के इस दौरान ऑटो, मेटल और रियल्टी शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है जिसके चलते निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.2 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.1 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 35 अंक यानि 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 28865 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 12 अंक यानि 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 8912 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।